आज का मौसमकाम की खबर

आकाशीय बिजली क्या है? इससे कैसे बचें, जानिए

आकाशीय बिजली (Lightning) के कारण हर साल हजारों लोगों को जान से हाथ धोना पड़ता है। इसलिए यह जानना जरूरी है इन आपदाओं से खुद को कैसे बचाएं।

किसान भाइयों! आकाशीय बिजली (Lightning) के कारण हर साल सैकड़ों लोगों को जान से हाथ धोना पड़ता है। इसलिए किसान भाइयों के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि जब वे खेतों काम कर रहे होते हैं, तो मौसम आपदाओं से खुद को कैसे बचाएं रखें।

आइए सबसे पहले यह जानें लें, आकाशीय बिजली (Lightning) क्या है?

 

आकाशीय बिजली (Lightning)

जब 2 बादल तेजी से एक दूसरे से टकराते हैं तो उनके घर्षण से इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज निकलती है। इसमें हाईवोल्टेज का करंट होता है।  ये तेजी से आसमान से जमीन की तरफ आता है। इस दौरान हमें तेज़ कड़क आवाज़ सुनाई देती है और बिजली की स्पार्किंग की तरह प्रकाश दिखाई देता है। इसी पूरी प्रक्रिया को आकाशीय बिजली कहते हैं। अंग्रेजी में इसे Lightning कहते हैं।

 

आकाशीय बिजली के गिरने से लोगों की इंसानों के साथ पशु-पक्षियों तक की मौत हो जाती है, हरे पेड़ तक गिर जाते हैं। लेकिन इस प्राकृतिक आपदा से बचाव संभव है।

 

आइए अब जानते हैं, 

आकाशीय बिजली से कैसे बचें? (how to avoid lightning)

·  आप जितनी ऊंचाई पर रह रहे हैं, उतना ही आपके लिए खतरा अधिक हैं। इसलिए ध्यान रहे कि बारिश के दिनों में पहाड़ी इलाकों पर रहने से बचें।

·  ऊंचें पेड़ों से या अन्य वस्तुओं (बिजली के तार, खंभों) से दूर रहें। यदि आप किसी खेत में हैं, तो छोटे पेड़ों के नीचेरूके। बिजली सबसे ज्यादा लंबी वस्तुओं की ओर आकर्षित होती है। सुनिश्चत करें कि आप जहाँ खड़े हैं वहाँ बाढ़ का खतरा नहीं है।

·  यदि आप खुले आसमाने के नीचे खड़े हैं और आपके आश्रय के लिए कोई जगह नहीं है, तो दोनों पैरों को एक साथ कर सिर झुकाकर जहाँ है वहीं बैठ जाएं। हाथों को घुटने पर उनके बीच अपने सिर के साथ रखें।

·  यदि आप लोगों की भीड़ में हैं तो तुरंत एक-दूसरे से दूर हो जाएं। एक-दूसरे का हाथ पकड़कर बिल्कुल न रहें। एक दूसरे से समुचित दूरी बनाकर रखें।

·  पानी, गीली और धातु की वस्तुओं से दूर रहें। ये बिजली के सुचालक अर्थात् इनमें जल्दी से कंरट प्रवाहित होती है। इसके अलावा गीली रस्सी और मेड़ के जरिए भी बिजली को झट से एक जगह से दूसरी जगह पहुँच सकता है।

· आंधी-तूफान से पहले ही इलेक्ट्रिक मोटर से संचालित बोरवेल बंद कर दें। हालाँकि यदि आप ने पहले ही यह नहीं किया है तो फिर आँधी-तूफान के दौरान ऐसा करने की कोशिश न ही करें तो बेहतर है।

·  बिजली के तूफान के दौरान यदि आप ट्रैक्टर या अन्य किसी वाहन में हैं, तो उसी में रहें। वाहन अक्सर खुले खेतों से बेहतर सुरक्षा प्रदान करते
हैं।

· मौसम के आधार पर अपनी कृषि, गतिविधियों को प्लान करना भी एक बेहतर विकल्प है, जिससे आप सुरक्षित रह सकते हैं।

अन्त में सभी से यही कहना चाहते हैं कि जितना बन सके, आप इन सुझावों का पालन करें और सुरक्षित रहें।

Related Articles

Back to top button