बिजनेस आइडिया

घर बैठे साड़ियों का बिजनेस कैसे शुरू करें? | saree business at home

साड़ी खरीदने के लिए महिलाओं में काफी उत्सुकता रहती है। ऐसे में साड़ी का बिजनेस (saree business) आपके लिए अच्छी आमदनी का जरिया बन सकता है। 

घर बैठे साड़ियों का बिजनेस कैसे शुरू करें? यहां जानें | how to start a small saree business at home

saree business at home: भारत में साड़ी एक ऐसा परिधान है जिसे जम्मू-कश्मीर से कन्याकुमारी तक महिलाओं को पहने देखा जा सकता है। यह विश्व की सबसे पुराने परिधानों में से गिना जाता है। साड़ी (saree) भारतीय महिलाओं का मुख्य परिधान है। साड़ी खरीदने के लिए महिलाओं में काफी उत्सुकता रहती है। ऐसे में साड़ी का बिजनेस (saree business) आपके लिए अच्छी आमदनी का जरिया बन सकता है। 

अगर आप भी घर बैठे किसी बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो साड़ी का बिजनेस (saree ka business) शुरू कर अच्छी आमदनी कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप शहर या गांव कहीं भी कर सकते हैं। साड़ी बिजनेस को आप कम लागत में Ajmera Fashion से शुरू कर सकते हैं। हम आपको इस ब्लॉग में साड़ी बिजनेस (saree business) की पूरी जानकारी देंगे। 

तो आइए, द रूरल इंडिया के इस ब्लॉग में जानें- घर बैठे साड़ियों का बिजनेस कैसे शुरू करें (how to start a small saree business at home)?

इस ब्लॉग में आप जानेंगे-

  • साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें
  • दुकान के लिए जगह का चुनाव और मार्केटिंग रिसर्च
  • अपनी दुकान की जानकारी लोगों तक कैसे पहुंचाएं
  • साड़ी बिजनेस में ध्यान देने वाली बात
  • बिजनेस को बढ़ाने के लिए और क्या कर सकते हैं
  • साड़ियां कहां से खरीदें
  • बिजनेस के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन 
  • साड़ी के बिजनेस में लागत और मुनाफा

ऐसे शुरू करें साड़ी का बिजनेस

फैशन के इस दौर में साड़ी का बिजनेस (saree ka business) करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले साड़ी बिजनेस की छोटी-छोटी बातों की जानकारी इकट्ठा कर लेनी चाहिए। इस बिजनेस की शुरूआत आप अपने घर से ही कर सकते हैं। यदि आपका घर बाजार में है तो आप साड़ी की दुकान या शोरूम भी खोल सकते हैं। इसके लिए आप अपने घर के आसपास की महिलाओं से साड़ी के बारे में जानकारी ले सकते हैं कि उन्हें किस प्रकार की साड़ियां पसंद हैं। आप उसी तरह की साड़ियां अपने दुकान में रख सकते हैं। 

साड़ी बिजनेस के लिए जगह का चुनाव और मार्केटिंग रिसर्च

  • साड़ी की दुकान भीड़भाड़ या महिलाओं की आवश्यकता की सामान मिलने वाली जगह पर खोलें।
  • इसके लिए मार्केट रिसर्च पहले से ही कर लें। 
  • आप चाहें तो बूटिक, श्रृंगार स्टोर के आसपास साड़ी की दुकान खोल सकते हैं।
  • ग्राहकों की पसंद के ही साड़ियां अपने दुकान में रखें।
  • आप चाहे तो बड़े पैमाने पर साड़ी बिजनेस को बढ़ाकर होलसेलर भी बन सकते हैं और छोटे छोटे दुकानदारों को कपड़े बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं।

अपनी दुकान की जानकारी लोगों तक कैसे पहुंचाएं

किसी भी चीज को ग्राहक तक पहुंचाने का सबसे अच्छा जरिया है विज्ञापन और प्रचार। ऐसे में आपको अपने दुकान के उद्घाटन से पहले टेंपलेट बटवा दें। कुछ अखबारों में विज्ञापन भी दे सकते हैं। जिससे अधिक से अधिक लोग आपके दुकान के नाम से परिचित हो जाए। साड़ी बिजनेस (saree business) शुरू करने से पहले अपने घर और दुकान के आसपास की महिलाओं को अपने दुकान के बारे में जानकारी दे दें।

साड़ी बिजनेस में ध्यान देने वाली बात

  • ट्रेंड के अनुसार फैशनेबल और ट्रेंडी साड़ी रखें। 
  • आप की दुकान कैसी जगह पर है उस तरह के कपड़े रखें।
  • फैक्टरी से साड़ियां 1-2 महीने पहले ही मंगाकर रखें।
  • अगर आपने गांव में दुकान खोली है तो आप सस्ते और अच्छे कपड़े ही रखें। 
  • अगर आपकी दुकान शहर में है तो ही ब्रांडेड साड़ियां रखें। 
  • अपने ग्राहक से बहुत ही सम्मान से पेश आएं।
  • त्योहारों में जैसे- दिवाली, दशहरा, होली आदि पर अपने ग्राहकों ऑफर दें।

साड़ी बिजनेस को बढ़ाने के लिए और क्या कर सकते हैं

साड़ी बिजनेस (saree business) के साथ-साथ आप इससे संबंधित कपड़े जैसे ब्लाउज, पेटीकोट भी रख सकते हैं। आप एक दर्जी को रख सकते हैं लोग साड़ी आपके दुकान से खरीदकर ब्लाउज आपके ही दर्जी से सिलवाएंगे। साधारण साड़ियों पर छोटा मोटा वर्क करके ग्राहकों को खुश कर सकते हैं। 

साड़ी बिजनेस के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन

अगर आपके साड़ी बिजनेस का मुनाफा जीएसटी टर्नओवर तक जाता है तो आप जीएसटी का रजिस्ट्रेशन करवा लें। लेकिन छोटे स्तर पर आप दुकान चल रहे हैं तो लाइसेंस की कोई जरूरत नहीं है। जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाने से पहले आप किसी जीएसटी सेवा केंद्र में जाकर पूरी जानकारी  लें। 

बिजनेस करने के लिए साड़ियां कहां से खरीदें

भारत में सूरत (surat) साड़ी मैन्युफैक्चरिंग के लिए काफी फेमस है। यहां सैकड़ों साड़ी की फैक्टरियां हैं, लेकिन रिंग रोड स्थित Ajmera Fashion Private Limited एक विश्वसनीय संस्थान हैं। यहां से आप सस्ते और आर्कषक साड़ियां मगां सकते हैं। अजमेरा फैशन आपके साड़ी बिजनेस को बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है।

साड़ी बिजनेस में लागत और मुनाफा

साड़ी का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें कम लागत से शुरू करके अच्छी आमदनी कमा सकते हैं। यदि आप घर से ही साड़ी बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो इसे 50 हजार रुपए से भी कर सकते हैं। इसके बाद धीरे-धीरे इस बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं। यदि आप दुकान खोलकर बिजनेस करना चाहते हैं तो एक लाख रुपए से अधिक इंवेस्ट कर सकते हैं। 1 से 2 लाख रुपए की लागत लगाकर आप घर बैठे 20 से 30 हजार रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं। 

घर बैठे बेहतरीन साड़ियां कैसे मंगाएं?

घर बैठे आप साड़ियों का कलेक्शन आप व्हाट्सप्प के जरिए मंगवा सकते है। अजमेरा फैशन के सेल्स एग्जीक्यूटिव को आप +91 9998874010 / +91 9726853210 नंबर पर कॉल या मैसेज करेंगे तो सेल्स एग्जीक्यूटिव आपको पीडीएफ कैटलॉग सहित सभी जानकारी देंगे। आप घर बैठे साड़ी का कलेक्शन रेट के साथ देख पाएंगे और घर बैठे ऑर्डर कर पाएंगे।

अजमेरा फैशन का संपर्क सूत्र

Call or Whats app – +91 9998874010 / +91 9726853210  

Address – Ajmera Fashion Private limited.

D-5491, 3rd Floor, Lift No.15, Raghukul Textile Market, Ring Road, Surat, Gujarat, India – 395002

Email –  ajmerafashion@gmail.com

साड़ियों के अलावा ने अन्य कपड़ों का बिजेनस करना हो तो क्या करें?

इसके लिए भी आप सूरत के सबसे वस्त्र निर्माता अजमेरा फैशन से  +91 9998874010 / +91 9726853210 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं क्योंकि यहां एक छत के नीचे आपको महिलाओं, पुरुषों और बच्चों के हर प्रकार के बेस्ट क्वालिटी और डिज़ाइन वाले कपड़े मिल जाते हैं।

 

सूरत में सबसे सस्ती साड़ी कहाँ मिलती है, यहां देखें- 👇

👉 बिजनेस संबंधित अन्य ब्लॉग पढ़ने के लिए आज ही द रूरल इंडिया वेबसाइट विजिट करें।

Related Articles

Back to top button