कम खर्च और अधिक मुनाफे वाले 101+ बिजनेस आइडिया

Click here
ग्रामीण उद्योगबिजनेस आइडियाविविध

बिहार में रहने वाले लोगों के लिए टॉप 10 बिजनेस आइडिया | business ideas in hindi

बिहार कृषि प्रधान राज्य है। यहां रोजगार एक बड़ी समस्या है। रोजगार नहीं मिलने के कारण लोगों का पलायन दूसरे राज्यों में होता है।

Best Business Ideas in Bihar: बिहार कृषि प्रधान राज्य है। यहां रोजगार एक बड़ी समस्या है। रोजगार नहीं मिलने के कारण लोगों का पलायन दूसरे राज्यों में होता है। यहां के लोग दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरू जैसे शहरों में रोजगार तलाशने के लिए जाते हैं। जबकि यहां भी आप अपने गांव में रहकर कई बिजनेस करके जीविकोपार्जन कर सकते हैं। अब बिहार में भी व्यापार करने के नए-नए अवसर सृजित हो रहे हैं। हाल के वर्षों में बिहार में सड़क, बिजली और अन्य बुनियादी ढांचे का तेजी से विकास हुआ है। 

आज हम बिहार में रहने वाले लोगों के लिए टॉप 10 बिजनेस आइडिया (Best Business Ideas in Bihar) के बारे में बता रहे हैं। 

तो आइए, सबसे पहले इन 10 बिजनेस आइडिया (Best Business Ideas in Bihar) पर एक नज़र डाल लेते हैं। 

101+ बिजनेस आइडिया

मखाना की खेती

मछली पालन

मशरूम की खेती

मधुमक्खी पालन

रेस्तरां और ढाबे का बिजनेस

टेलरिंग बुटीक

ब्यूटी पार्लर

गेहूं प्रसंस्करण (आटा चक्की का बिजनेस)

पापड़ का व्यवसाय

शिक्षण संस्थान या कोचिंग का व्यवसाय

बिहार में रहने वाले लोगों के लिए टॉप 10 बिजनेस आइडिया

मखाना की खेती (makhana ki kheti)

भारत ही नहीं अपितु विश्वभर में सबसे अधिक मखाने की खेती (makhana ki kheti) में बिहार अग्रणी राज्य है। एक आंकड़े के अनुसार बिहार में विश्व का 80 प्रतिशत मखाना का उत्पादन होता है। यदि आप बिहार के मिथिलांचल के जिले में रहते हैं तो मखाना की खेती आपके लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है। क्योंकि मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, अररिया आदि जिलों में मखाना का व्यवसाय खूब होती है। मखाना की खेती जलजमाव वाली खेत और तालाबों में होती है। इसके लिए आप दरभंगा स्थित अनुसंधान केंद्र मखाना (दरभंगा) से ट्रेनिंग और उन्नत बीज भी प्राप्त कर सकते हैं। 

मखाना की खेती के अलावा आप इसकी प्रोसेसिंग (प्रसंस्करण) भी करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। मखाना की प्रसंस्करण में अधिक श्रम की आवश्यकता होती है। यदि आप बड़े स्तर पर इसका व्यवसाय करते हैं तो आप लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं। मखाना की प्रोसेसिंग (प्रसंस्करण) के लिए सरकार सब्सिडी भी देती है। इसके लिए आप अपने नजदीकी बैंक या कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं। 

मछली पालन का व्यवसाय (fish farming)

मछली पालन (fish farming) के लिए बिहार का जलवायु काफी अनुकूल है। यहां मछली का डिमांड की तुलना में सप्लाई काफी कम है। ऐसे में यदि आप बिहार में मछली पालन का व्यवसाय आपके लिए बेहतर रोजगार हो सकता है। रोहू, कतला, बागुर, सिल्वर कार्प, गोल्ड फिश जैसे मछलियों का पालन कर सकते हैं। मछली पालन (fish farming) के लिए सरकार सब्सिडी और ट्रेनिंग भी देती है। इसके लिए आप अपने नजदीकी कृषि विज्ञान केंद्र या कृषि विभाग से संपर्क करें। मछली पालन के लिए सबसे पहले तालाब की जरूरत होती है। अच्छी नस्ल की प्रजातियों का चुनाव और आहार इस व्यवसाय में सफलता दिलाती है। 

मशरूम की खेती (Mushroom ki Kheti)

मशरूम की खेती (Mushroom ki Kheti) में बिहार का प्रथम स्थान है। एक आकड़े के अनुसार बिहार में मशरूम का उत्पादन वर्ष 2021-22 में 28000 टन से भी अधिक हो गया है। बिहार में ऐसे कई सफल किसान हैं जो दूसरों के लिए भी प्रेरणा के स्रोत हैं। यदि आप मशरूम की खेती करना चाहते हैं, तो इस राज्य में अपार संभावनाएं हैं। मशरूम की खेती के लिए ट्रेनिंग से लेकर सप्लाई तक सरकार किसानों की मदद करती है। यदि आप अपने राज्य में ही रोजगार करना चाहते हैं मशरूम की खेती (Mushroom ki Kheti) आपके लिए बेहतर रोजगार हो सकता है। इसके अलावा आप मशरूम की प्रोसेसिंग (प्रसंस्करण) यूनिट लगाकर लाखों की कमाई कर सकते हैं। 

मधुमक्खी पालन का व्यवसाय (beekeeping business)

बिहार में कई लोग मधुमक्खी पालन से अच्छी कमाई कर रहे हैं। बिहार में मधुमक्खी पालन (beekeeping business) का अच्छा स्कोप है। इस राज्य की जलवायु मधुमक्खी पालन के लिए काफी उपयुक्त है। हनी मिशन के जरिए राज्य सरकार किसानों को आर्थिक मदद भी देती है। ऐसे में यदि आपके पास इंवेस्टमेंट की कमी है तो आप सरकार की मदद से भी मधुमक्खी व्यवसाय (beekeeping business) को कर सकते हैं। आपको बता दें, मधुमक्खी पालन के कृषि विभाग के उद्यान के माध्यम किसानों अनुदान मिलता है। इसके लिए बिहार 90 प्रतिशत तक का अनुदान देती है। 

रेस्तरां या ढाबे का बिजनेस (restaurant business)

हाल के दिनों में बिहार में पर्यटन उद्योग बहुत तेजी से बदला है। बिहार में ऐसे कई स्थान है जिसे देखने के लिए देश-विदेश से लाखों लोग आते हैं। ऐसे में आप FSSAI, GST  जैसे आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करके अपना रेस्तरां खोल सकते हैं या फ्रेंचाइजी में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए आपको राज्य के हाइवे या पर्यटन केंद्रों के समीप जमीन की तलाश करनी होगी। ढाबा बिजनेस (restaurant business) को आप 2 से 5 लाख रुपए तक की लागत में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी बैंक ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं।

टेलरिंग बुटीक का बिजनेस (Tailoring Boutique Business)

बिहार के गांव में चलने वाले व्यवसाय में टेलरिंग बुटीक का बिजनेस (Tailoring Boutique Business) काफी ट्रेंडिंग होता है। बिहार के लोग अपने परंपरा और त्योहारों के लिए जाने जाते हैं। इन त्योहारों पर लोग खासतौर पर अपने परंपरागत कपड़ो को ही पहनना पसंद करते हैं। ऐसे में टेलरिंग बुटीक का बिजनेस (Tailoring Boutique Business) आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा। इस व्यवसाय को आप 1 से 2 लाख रुपए से भी शुरुआत कर सकते हैं। इस बिजनेस में महिलाओं के लिए काफी स्कोप है। 

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस (beauty parlor business)

बिहार ही नहीं अपितु पूरे भारत में ब्यूटी पार्लर का बिजनेस (beauty parlor business) बूम पर है। ब्यूटी पार्लर के व्यवसाय में महिलाओं के लिए काफी स्कोप है। इस बिजनेस को आप 2 से 3 लाख में आसानी से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के माध्यम से आप कॉस्मेटिक सामानों की भी बिक्री आसानी से कर सकते हैं। शादी से लेकर पार्टी में महिलाएं सजकर ही निकलना पसंद करती है। शादी में दुल्हन को सजाने के लिए अधिक पैसा चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा ब्यूटी पार्लर सैलून या स्पा भी खोल सकते हैं।

गेहूं प्रसंस्करण (आटा चक्की का बिजनेस- flour mill business)

बिहार कृषि प्रधान राज्य है। इस राज्य में गेहूं से लेकर चना दाल पीसने के लिए गांव-गांव आटा चक्की का बिजनेस (flour mill business) काफी ट्रेंड पर है। यह बिजनेस भी 2 से 3 लाख रुपए में शुरू कर सकते हैं। बिहार के गांव में लोग अपने अनाज को पीसाने के लिए इन्हीं गेहूं प्रसंस्करण पर जाते हैं। यदि आप भी अपने गांव में आटा चक्की का बिजनेस करना चाहते हैं तो बड़े आसानी से कर सकते हैं। इसके आलावा में गेहूं, चना, जौ इत्यादि को पीसकर पैकिंग करके बेच सकते हैं। 

पापड़ का व्यवसाय (Papad Business Idea)

बिहार राज्य आलू उत्पादन में अग्रणी राज्य है। इस राज्य में महिलाएं स्वयं सहायता समूह के जरिए पापड़ बनाने का काम करती है। यदि आप भी पापड़ का उद्योग बिहार में करना चाहते हैं तो आपको इस व्यवसाय से संबंधित सभी चीजें काफी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। पापड़ के बिजनेस (Papad Business) में आपको करीब 40-50 फीसदी का मुनाफा हो सकता है। यदि आप कम पैसे में अधिक मुनाफे का व्यवसाय करना चाहते हैं तो बिहार राज्य आपके लिए काफी उपयुक्त है। 

शिक्षण संस्थान या कोचिंग का व्यवसाय (educational institution or coaching business)

बिहार शिक्षा के मामले में भले ही काफी पिछड़ा हो लेकिन यहां शिक्षा को काफी महत्व दिया जाता है। बिहार का पटना, दरभंगा, गया जैसे शहर कोचिंग संस्थानों के लिए काफी प्रसिद्ध हैं। बिहार के लोग सरकारी नौकरी के लिए काफी मेहनत और तैयारी करते हैं। यदि आप कोचिंग का व्यवसाय (coaching business) की शुरूआत करते हैं तो आपको कंपटीशन की तैयारी करने वाले छात्र खूब मिलेंगे, लेकिन आप में पढ़ाने की शैली और अध्यापन का गुण काफी अच्छा हो। इसी तरह आप अपने गांव में शैक्षिक संस्थान खोलकर शिक्षा जगत में काफी नाम कमा सकते हैं। 

ये तो थी, बिहार में रहने वाले लोगों के लिए टॉप 10 बिजनेस आइडिया (Best Business Ideas in Bihar) की बात। ऐसे ही ग्रामीण विकास और बिजनेस आइडिया की जानकारी के लिए द रूरल इंडिया वेबसाइट विजिट करें। 

Related Articles

Back to top button