देशपशुपालन

मत्स्य सेतु ऐप क्या है | matsya setu app

यदि आप मछली पालन संभावना तलाश रहे हैं, तो सरकार ने आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया ऐप लॉन्च की है। जिसका नाम है- मत्स्य सेतु ऐप (matsya setu app)

मत्स्य सेतु ऐप matsya setu app

मत्स्य सेतु ऐप (matsya app): यदि आप मछली पालन में करियर या संभावना तलाश चाहते हैं, तो सरकार ने आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया ऐप लॉन्च किया है। जिसका नाम है- मत्स्य सेतु ऐप (matsya setu app)

गौरतलब है कि भारत मछली पालन में विश्व में दूसरे स्थान पर है। इसे सरकार पहले नंबर पर करना चाहती है। मछली पालन में अपार संभावनाओं को देखते हुए सरकार ने इसके लिए प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना लॉन्च की है।

तो आइए द रूरल इंडिया के इस ब्लॉग में मत्स्य सेतु ऐप (matsya setu app) के बारे में जानते हैं। 

मत्स्य सेतु ऐप क्या है? (matsya setu app)

मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई योजनाओं को लॉन्च किया है। मत्स्य सेतु ऐप भी इन्हीं योजनाओं में से एक है। इस ऐप को 6 जुलाई को तत्कालीन केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, गिरिराज सिंह ने लॉन्च की है। 

matsya app : मछली पालकों के लिए खुशखबरी, आईसीआर ने लॉन्च की मत्स्य सेतु ऐप

इसे आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यहां मछली पालन की हरेक जानकारी विडियो के माध्यम से विशेषज्ञों द्वारा दी गई है। इस ऐप को आईसीएआर- सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फ्रेशवाटर एक्वाकल्चर (ICAR-CIFA), भुवनेश्वर ने बनाया है। 

मत्स्य सेतु ऐप की विशेषताएं

  • मत्स्य सेतु ऐप बिल्कुल फ्री है।
  • मत्स्य सेतु ऐप हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है।
  • मछली पालन के लिए बीज से बाजार तक की पूरी जानकारी उपलब्ध।
  • छोटे-छोटे वीडियो की माध्यम से मछली पालन की जानकारी।
  • पानी की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए सूचनाएं प्रदान करना।

मत्स्य सेतु ऐप को विडियो में देखें- 

मछली पालन पर एक नजर 

  • भारत का मछली पालन में दूसरा स्थान 
  • विश्व का 6.3 प्रतिशत उत्पादन भारत में 
  • वर्ष- 2019-20 में कुल 14.6 मिट्रिक टन मछली का उत्पादन
  • हमारे देश में मछली पालन का वार्षिक ग्रोथ 7 प्रतिशत से भी ज्यादा
  • देश के जीडीपी में मछली पालन की 1.24 प्रतिशत की हिस्सेदारी 

ऑनलाइन ट्रेनिंग की सुविधा

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते मछली पालकों को ट्रेनिंग लेने में काफी असुविधा हो रही थी। इस ऐप में ऑनलाइन ट्रेनिंग की सुविधा है। जिसके जरिए मछली पालक मछली से हर सवाल पूछ सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप अपने क्षेत्र की जलवायु के अनुसार मछली पालन की जानकारी ले सकते हैं। ऐसे में आप अपनी जानकारी को बढ़ाते हुए मछली पालन से कमाई में भारी इजाफा कर सकते हैं। 

इस ऐप में मछली की अलग-अलग प्रजातियों के हिसाब से उनकी देखभाल का तरीका बताया गया है। इस ऐप में मछली पालन के अलावा मोती की खेती(moti ki kheti) के बारे में बताया गया है। अगर किसान भाइयों को कोई दिक्कत आ रही है तो वे अपनी पेरशानी के बारे में भी इस ऐप के जरिए पूछ सकते हैं। 

गूगल प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

इस ऐप को यूज करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने के बाद आप अपने बारे में जानकारी देकर लॉगिन कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप में ईमेल, मोबाइल नंबर और पता दर्ज करना होता है। 

अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगा हो, तो इसे मित्रों तक जरूर पहुंचाए। जिससे अन्य किसान मित्र भी मत्स्य सेतु ऐप (matsya setu app) का लाभ उठा सकें।

Related Articles

Back to top button