ग्रामीण उद्योगबिजनेस आइडिया

जनरल स्टोर की दुकान कैसे खोलें? यहां जानें | kirana store business plan

ग्रोसरी बिजनेस गांव हो या शहर हर जगह आपको मुनाफा ही देगा। आप अपने अन्य कामों के साथ भी किराना दुकान शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

जनरल स्टोर की दुकान कैसे खोलें? यहां जानें | kirana store business plan in hindi |

kirana store business plan: आप चाहे कहीं भी रहते हो, आपको सड़कों पर या गलियों में एक या दो किराना दुकान (Kirana dukan) जरू़र दिख जाएंगे। किराना स्टोर या ग्रोसरी का बिजनेस (Grocery store business) हर जगह चलने वाला बिजनेस है क्योंकि किराना दुकानों में आपके दैनिक जीवन में उपयोग होने वाले प्रत्येक जरूरी सामान बेचे जाते हैं।

ग्रोसरी बिजनेस गांव हो या शहर हर जगह आपको मुनाफा ही देगा। आप अपने अन्य कामों के साथ भी किराना दुकान शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यह काम कोई भी कर सकता है चाहे पुरुष हो या महिला अपने घर के काम के साथ-साथ अपने घर का खर्चा निकालने में महिलाएं भी किराना स्टोर में हाथ बंटा सकती हैं।

तो आइए, द रूरल इंडिया के इस ब्लॉग में जानें- जनरल स्टोर की दुकान कैसे खोलें? (General Store Kaise Kholen)

आप इस ब्लॉग में जानेंगे-

  • किराना बिजनेस में स्कोप
  • किराना का बिजनेस कैसे शुरू करें
  • किराना दुकान के लिए जगह का चुनाव
  • अपने किराना दुकान का नाम रखें
  • किराना दुकान के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस
  • कर्मचारियों का चयन
  • किराना दुकान खोलने में लागत
  • किराना दुकान से होने वाला मुनाफा

किराना बिजनेस में स्कोप (Scope in general store)

आजकल आपको दैनिक जीवन के हर सामान किराना स्टोर पर मिल जाएंगे। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप अपने गांव या शहर में मुहल्ले के जरूरत के मुताबिक कई सामान रख सकते हैं। इस बिजनेस को आप अपने घर में आराम से कर सकते हैं।

यदि आपका घर ऐसे स्थान पर है जहां लोगों का आना-जाना लगा रहता हो तो आपको ग्राहकों की कमी कभी नहीं होगी। आप चाहे तो किराना में उपलब्ध सामानों के होलसेलर भी बन सकते हैं और खुद के किराना स्टोर से सामानों की होम डिलीवरी भी ग्राहक के घर तक करवा सकते हैं।

किराना का बिजनेस कैसे शुरू करें (How to start grocery shop business in hindi)

अगर आप भी इस बिजनेस में नए हैं तो इस बिजनेस की शुरुआत अपने घर से ही करें। आप चाहे तो पहले आटा, चावल, पेन, पेंसिल, कॉपी और अन्य जरूरत की चीजें लाकर अपने घर से ही बेचना शुरू करें। उसके बाद अपने बढ़ते मुनाफे को देखते हुए आप इस बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

किराना दुकान के लिए जगह का चुनाव (location for grocery shop business)

अगर आप अपने आसपास के लोगों को ही अपना ग्राहक रखना चाहते हैं। तो आप अपने घर पर यह काम तो जरूर कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने बिजनेस को थोड़े बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो अपने आसपास सड़क पर एक बड़े कमरे जितनी जगह देखकर किराए पर ले सकते हैं। और वहां पर अपने किराना स्टोर खोल सकते हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके दुकान पर आए और आपसे सामान लेकर जाए। इससे आपकी अधिक कमाई होगी।

अपने किराना स्टोर का नाम रखें (name for grocery shop)

अगर आप छोटे स्तर पर या अपने घर में या काम कर रहे हैं तो आपको अपने किराना स्टोर के नाम रखने की कोई जरूरत नहीं है। लोग आपके ही नाम से आपके परिचय देने पर भी आपके दुकान पर लोग आ जाएंगे। लेकिन यही बिजनेस अगर आप कहीं सड़क पर या बाजार में कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने किराना स्टोर का नाम देना बहुत जरूरी है। ताकि लोग आपके आपको आपके दुकान के नाम से जान सके।

आप अपने किराना स्टोर का नाम अपने घर के किसी सदस्य के नाम पर भी रख सकते हैं। इसके अलावा अपनी इच्छा अनुसार अपने पसंदीदा नामों का चुनाव भी कर सकते हैं। ध्यान रहे नाम ज्यादा कठिन और बड़ा ना हो, जिसे लोगों को याद करने में परेशानी हो।

किराना दुकान के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस (Registration and license for general store)

अगर आप किराना दुकान छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो आपको किसी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप यह बिजनेस बड़े स्तर पर कर रहे हैं और आप का मुनाफा जीएसटी टर्नओवर तक जाता है। तो इसके लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जिससे रजिस्ट्रेशन आप अपने नजदीकी जीएसटी सुविधा केंद्र में जाकर करवा सकते हैं। 

कर्मचारियों का चयन (employee for grocery shop)

अगर आप किराना स्टोर बिजनेस (Kirana Store Business) अपने घर से या छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो आपको कर्मचारियों को रखने की कोई जरूरत नहीं है। आप इस काम में अपने घर के सदस्यों का मदद ले सकते हैं। लेकिन यही बिजनेस आप बड़े स्तर पर कर रहे हैं। जैसे ग्रॉसरी शॉप की होम डिलीवरी करना चाहते हैं या फिर एक मॉल की सुविधा देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 5 से 10 लोगों को काम पर रखना पड़ेगा।

ध्यान रहे कि काम करने वाले लोग मेहनती होने के साथ-साथ ईमानदार भी हो क्योंकि जरूरी नहीं कि आप हमेशा अपने स्टोर पर उपलब्ध हो। 

किराना दुकान में लागत (Investment in general store)

किराना के दुकान में लागत आप अपने हिसाब से लगा सकते हैं। आप जितने सामान चाहे उतने सामान रख सकते हैं। जिस ब्रांड के चाहे उस ब्रांड के सामान ला सकते हैं। शुरुआती दौर में सामान ज्यादा ना रखें। अपने आवश्यकता और अपने ग्राहकों की आवश्यकता के अनुसार ही चीजों को रखें। उसके बाद अपने होने वाले मुनाफे से सामान को बढ़ाने की कोशिश करें। इससे आपको ज्यादा लागत नहीं लगानी पड़ेगी।

किराना के दुकान से होने वाला मुनाफा (Profit in grocery business)

किराना का बिजनेस एक हमेशा चलने वाला बिजनेस है। आपकी दुकान छोटी हो या बड़ी, लोग आपके यहां से कुछ ना कुछ सामान लेने जरूर आएंगे। यह बिजनेस घाटे में जाने वाला बिजनेस नहीं है। अगर बहुत ज्यादा मुनाफा नहीं होगा तो भी आपको थोड़ा बात मुनाफा तो हो ही जाएगा। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरह के सामान रखते हैं और लोगों से आपका किस तरह का व्यवहार है।

अगर आप एक अच्छे दुकानदार बनना चाहते हो तो चाहे वह किराना का बिजनेस हो या कोई और आपका व्यवहार ग्राहकों पर बहुत ज्यादा असर डालता है। इसलिए आपने पास आने वाले ग्राहकों से व्यवहार अच्छा रखें। अगर आपने अच्छे ग्राहक बना लिए तो महीने में लगभग 50 हजार रुपए तक का भी मुनाफा कमा सकते हैं।

ये तो थी, जनरल स्टोर की दुकान कैसे खोलें? (kirana store business plan) की जानकारी। यदि आप इसी तरह कृषि, मशीनीकरण, सरकारी योजना, बिजनेस आइडिया और ग्रामीण विकास की जानकारी चाहते हैं तो अन्य लेख जरूर पढ़ें और दूसरों को भी पढ़ने के लिए फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Related Articles

Back to top button