काम की खबरकृषिबिजनेस आइडिया

खाद बीज की दुकान कैसे खोलें | Khad Beej Ki Dukan Kaise Khole

अगर आप भी कृषि से जुड़कर कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो बीज और खाद की दुकान (khad beej ki dukan) खोल सकते हैं।

खाद-बीज की दुकान कैसे खोलें? जानें, लाइसेंस और मुनाफे की जानकारी | Fertilizer seed shop business in hindi |

Khad Beej Ki Dukan Kaise Khole: हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है यहां 12 महीने किसी ना किसी फसल की खेती की जाती है। हर खेती में कई प्रकार के उर्वरक और खाद की आवश्यकता होती है। इसलिए आजकल खाद और बीज का बिजनेस (fertilizer and seed business) काफी जल्दी ग्रोथ करने वाले बिजनेस के रूप में उभर कर सामने आ रहा है। 

अगर आप भी कृषि से जुड़कर कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो बीज और खाद की दुकान (khad beej ki dukan) खोल सकते हैं। आप यह बिजनेस चाहे तो छोटे स्तर या बड़े स्तर दोनों पर करके अच्छी आमदनी कर सकते हैं।

तो आइए, द रूरल इंडिया के इस ब्लॉग में जानें- खाद-बीज की दुकान कैसे खोलें? (Fertilizer seed shop business in hindi)

आप इस ब्लॉग में जानेंगे-

  • बीज और खाद की दुकान कैसे खोलें
  • बीज और खाद के बिजनेस में स्कोप
  • बीज और खाद के बीच में उसके लिए जगह का चुनाव
  • बीज और खाद के लिए लाइसेंस की जानकारी
  • कर्मचारियों का चयन
  • किस तरह के उर्वरक खाद और बीज रखें
  • खाद और बीज के बिजनेस में लागत
  • खाद और बीज के बिजनेस में मुनाफा

बीज और खाद की दुकान कैसे खोलें (khad beej ki dukan kaise khole)

अगर आप खेती से जुड़े हुए हैं तो आपको अच्छे से पता होगा कि खेती में किन-किन उर्वरकों और उन्नत बीजों की मांग है। उन्हीं चीजों को रखें। अगर आप इस बिजनेस में नए हैं तो आप अच्छे से अच्छे बीज और उर्वरक खाद के बारे में पहले पूरी जानकारी ले लें। किस तरह के उर्वरक और बीज आपको रखना हैं।

आप किसी अनुभवी किसान या प्रशिक्षण केंद्र से इसकी पूरी जानकारी ले लें। क्योंकि आपको यदि उर्वरक खाद और बीज की जानकारी नहीं रहेगी तो आप या बिजनेस नहीं चला सकेंगे। और आपको आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

बीज और खाद के बिजनेस में स्कोप (Scope in Seeds and Fertilizers Business)

अगर आप खुद की दुकान खोलना चाहते हैं। तो आप चाहे तो इस खाद और बीज के थोक विक्रेता भी बन सकते हैं। या फिर आप किसी थोक विक्रेता से लेकर खाद और बीज भेज सकते हैं । खाद और बीज के बिजनेस में आप एक सप्लायर के तौर पर भी काम कर सकते हैं। जैसे आप किसानों को उनके द्वारा मांगी गई चीजों को पहुंचा सकते हैं। इस तरह से आप इस बिजनेस में मुनाफा कमा सकते हैं।

बीज और खाद के बिजनेस के लिए जगह का चुनाव

आपको बता दें कि बीज और खाद के बिजनेस के लिए चाहे गांव हो या शहर आपको सड़क पर ही दुकान के लिए जगह खोजनी चाहिए। लेकिन अगर आप इस के थोक विक्रेता या गोदाम के लिए जगह खोजना चाहते हैं तो आप यह काम अपने घर में कर सकते हैं। आप चाहे तो गोदाम के लिए गांव में भी जगह देख सकते हैं। लेकिन दुकान के लिए आपको सड़क पर ही जगह देखनी होगी क्योंकि ज्यादातर लोग सड़क पर ही कोई भी सामान खरीदने आते हैं।

बीज और खाद के दुकान का नाम कैसे रखें

अगर आप बीज और खाद की दुकान खोलना चाहते हैं तो मार्केट में अपनी पहचान बनाने के लिए आपको दुकान का नाम रखना जरूरी है। ताकि लोग आपको आपके दुकान के नाम से जान सकें। लेकिन अगर आप गांव में या छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो आपको नाम रखने की जरूरत नहीं है। लोग आपके नाम से ही जान जाएंगे। यह आपके व्यवहार  पर निर्भर करता है।

खाद, बीज का लाइसेंस कैसे बनवाएं (Khad Beej Licence)

अगर आप इस बिजनेस में छोटे विक्रेता के तौर पर काम करते हैं तो आपको किसी तरह के लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन अगर आप इसकी थोक विक्रेता बनना चाहते हैं या फिर अपना खुद का गोदाम या सप्लायर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) से पंजीकरण कराना होगा। फिर बीज और खाद के लाइसेंस के लिए कुछ समय तक इंतजार करना होगा।

अगर आपके बिजनेस का टर्नओवर अधिक जाता है तो आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा। जीएसटी रजिस्ट्रेशन आप अपने नजदीकी जीएसटी सेवा केंद्र में जाकर करवा सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप जिले में कृषि विभाग से संपर्क करें।

कर्मचारियों का चयन

अगर आप छोटे स्तर पर काम कर रहे हैं जैसे किसी थोक विक्रेता से लेकर अगर आप माल बेच रहे हैं। आपको लगता है कि आप अकेले यह सारा काम संभाल सकते हैं तो आपको कर्मचारी रखने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप यह काम बड़े पैमाने पर कर रहे हैं तो आपको कुछ लोगों को रखना होगा। जैसे- गोदाम से सामान लाने के लिए कुछ लोगों को रखना होगा। और कभी-कभी किसानों के यहां खाद पहुंचाना पड़ता है। तो उसके लिए भी आपको कुछ लोग रखने होंगे।

किस तरह के उर्वरक खाद और बीज रखें

अगर आप खाद और बीज का बिजनेस कर रहे हैं तो आपको यह अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि किस महीने में किसकी खेती अधिक की जाती है। इसके लिए सबसे उन्नत बीज और खाद कौन से होते हैं। क्योंकि कई बार नए किसान आते हैं जिन्हें बीज और खाद के बारे में विशेष पता नहीं होता है। तो अगर आपको यह जानकारी होगी तो आप अपने हिसाब से उन्हें बता सकते हैं, या फिर दे सकते हैं। इसलिए आपको हर फसल के उर्वरक और बीज की जानकारी होना अति आवश्यक है।

खाद और बीज के बिजनेस में लागत (Fertilizer and seed business cost)

खाद और बीज का बिजनेस अगर आप खुद का करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अच्छे खासे पूंजी की जरूरत पड़ेगी। लेकिन अगर आप मात्र थोक विक्रेता से लेकर बेचना चाहते हैं तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितनी चीजें लेंगे। यह अपनी पूंजी के अनुसार कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इसमें बड़े विक्रेता या होलसेल विक्रेता बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 4 से 5 लाख की आवश्यकता होगी।

खाद और बीज के बिजनेस में मुनाफा (Profits in fertilizer and seed business)

हमारे देश में आप कृषि की ओर बढ़ते लोगों को देखकर समझ गए होंगे कि बीज और खाद के बिजनेस में कितना मुनाफा है। क्योंकि आपको इसके ग्राहक हर गली हर गांव और हर शहर में मिल जाएंगे। चाहे वह बगीचा ही क्यों ना लगाते हो। लेकिन हर किसी को खाद और बीज की आवश्यकता होती है। क्योंकि फसल का उगना या फूलों का खिलना उर्वरक और उन्नत बीज के ऊपर ही निर्भर करता है। तो अगर आप अच्छे बीज और खाद रखते हैं तो आप इस बिजनेस में लाखों का मुनाफा हर महीने कमा सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

प्रश्न- खाद बीज की दुकान का लाइसेंस कैसे बनता है?

उत्तर- खाद और बीज की दुकान खोलने के लिए आपको सबसे पहले कृषि विभाग (कृषि उपनिदेशक के कार्यालय) से संपर्क करना होगा। इसके अलावा आपको दुकान के लिए जीएसटी और लाइसेंस लेना होगा। 

प्रश्न- खाद का व्यापार कैसे करें?

उत्तर- खाद का व्यापार करने के लिए सबसे पहले आपको कृषि विभाग से खाद और बीज बेचने का लाइसेंस लेना पड़ेगा। इसके बाद आपको GST रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद ही आप खाद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। 

प्रश्न- खाद का लाइसेंस बनवाने के लिए क्या क्या लगता है?

उत्तर- खाद का लाइसेंस बनवाने के लिए आपकी कृषि संबंधित शैक्षिक योग्यता, आधार कार्ड, पैन कार्ड, जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर और लाइसेंस के निर्धारित फीस की जरूरत होती है। 

ये तो थी, खाद-बीज की दुकान कैसे खोलें? (Fertilizer seed shop business in hindi) की जानकारी। यदि आप इसी तरह कृषि, मशीनीकरण, सरकारी योजना, बिजनेस आइडिया और ग्रामीण विकास की जानकारी चाहते हैं तो अन्य लेख जरूर पढ़ें और दूसरों को भी पढ़ने के लिए फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Related Articles

Back to top button