कृषि मशीनरीताजा खबरें

CNG जेसीबी मशीन JCB 3DX DFi की कीमत और विशेषताएं, यहां जानें

टैक्टरों की तरह अब जेसीबी मशीनें भी सीएनजी से चलेंगी। इसके लिए पहली बार भारत में CNG से चलने वाली पहली जेसीबी मशीन लॉन्च हो चुकी है।

cng jcb price: CNG से चलने वाली पहली जेसीबी मशीन है- JCB 3DX DFi

jcb ki kimat: इन दिनों जेसीबी की मांग काफी बढ़ गई है। आपको बता दें, टैक्टरों की तरह अब जेसीबी मशीनें भी सीएनजी से चलेंगी। इसके लिए पहली बार भारत में CNG से चलने वाली पहली जेसीबी मशीन लॉन्च हो चुकी है। इस सीएनजी बैकहो लोडर को JCB इंडिया लिमिटेड ने बनाया है। JCB 3DX DFi जेसीबी ड्युअल फ्यूल लोडर में उपलब्ध है। यह जेसीबी मशीन डीजल और सीएनजी से दोनों से चल सकता है।

 

अगर आप भी एक जेसीबी मशीन खरीदना चाहते हैं, तो आज हम आपके CNG से चलने वाली जेसीबी मशीन के बारे में बता रहे हैं, जो आपके लिए किफायती साबित होगी।

 

तो आइए, द रुरल इंडिया के इस ब्लॉग में JCB 3DX DFi सीएनजी बैकहो लोडर की कीमत और फीचर्स को जानें। 

 

इस लेख में जानेंगे

  • भारत की पहली CNG से चलने वाली JCB मशीन
  • CB 3DX DFi सीएनजी बैकहो लोडर की खास विशेषताएं
  • CNG से चलने वाली JCB मशीन के फायदे
  • CNG से चलने वाली JCB मशीन की कीमत

 

भारत की पहली CNG से चलने वाली JCB मशीन (India’s first CNG powered JCB machine)

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा भारत में JCB इंडिया लिमिटेड ने इंडस्ट्री का पहला ड्यूल फ्यूल लोडर पेश किया है, इसे डीजल और सीएनजी दोनों की सहायता से चलाया जा सकता है।  

 

यह भारत की पहली JCB मशीन हैं, जिसे CNG की मदद से भी चलाया जा सकता है। कंपनी ने इसका नाम JCB 3DX DFi रखा है। इस मशीन की खासियत यह है, कि यह मशीन एचसीसीआई (होमोजीनियस चार्ज कम्प्रेशन इग्नीशन) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है।  

 

आपको बता दें कि JCB 3DX DFi लोडर को भारत के बल्लभगढ़ स्थित JNB फैक्ट्री में निर्माण किया गया है। इस मशीन की लॉन्चिंग से पहले इसकी टेस्टिंग अलग-अलग परिचालन स्थितियों में की गई है। हर एक स्थिति में यह मशीन सफल रही है।

CB 3DX DFi सीएनजी बैकहो लोडर की खास विशेषताएं

  • इस जेसीबी में 76 हॉर्स पावर की इंजन लगी हुई है।
  • यह अधिकतम 4.77 मीटर की दूरी तक खुदाई कर सकता है। 
  • इसकी अधिकतम आरपीएम 2000 तक की है। 

 

CNG से चलने वाली JCB मशीन के फायदे (advantages of CNG powered JCB machine)

  • JCB 3DX DFi मशीन सीएनजी और डीजल दोनों के मिश्रण से चलती है, तो इससे कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन कमी रहती है, जिससे प्रदूषण कम फैलेगा।
  • डीजल के मुकाबले सीएनजी काफी सस्ती है, जिससे यह ग्राहकों के लिए किफायती है।
  • इससे ग्राहक को ऑपरेटिंग कॉस्ट कम करने में सहायता मिलती है।
  • इस JCB मशीन में एडवांस टेलीमैटिक्स टेक्नालॉजी-जेसीबी लाइव लिंक भी दिया गया है, जिसकी सहायता से मशीन को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है।
  • इस सुविधा से मशीन से संबंधित सर्विस, परिचालन और सिक्योरिटी के अपडेट ऑनलाइन या मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए प्राप्त हो सकती हैं।  
  • JCB 3DX DFi लोडर जेसीबी से काम करना और भी आसान है। इससे खुदाई और भारी सामान को उठाना आसान है।

 

भारत है JCB का बड़ा निर्यातक

आपको बता दें, जेसीबी कंपनी की देश में पांच फैक्ट्री और एक डिजाइन सेंटर है और फिलहाल वर्तमान समय में छठी फैक्ट्री गुजरात के वड़ोदरा में बन रही है। जेसबी कंपनी ने उपकरण का निर्यात यानी मशीनों का निर्यात 110 देशों से भी अधिक देशों में किया है। यहीं नहीं इन्हें जेसीबी के वन ग्लोबल क्वालिटी स्टैंडर्ड के अनुसार डिजाइन और बनाया गया है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत की कल्पना के मूर्त रूप जेसीबी इंडिया है।

 

सीएनजी जेसीबी मशीन की कीमत (cng jcb price)

CNG से चलने वाली JCB मशीन की कीमत (CNG powered JCB machine price) लोगों के लिए बेहद किफायती है। भारतीय बाजार में  CNG से चलने वाली JCB 3DX DFi की कीमत (JCB 3DX DFi Price) लगभग 25 लाख से शुरू होकर 26 लाख* रुपए तक है।  

Related Articles

Back to top button