ताजा खबरें

स्टॉक मार्केट में भारतीय युवाओं की रुचि बढ़ी, कमाई में भी आगे

भारतीय युवाओं को अब पैसे बचाने, धन बनाने और भविष्य की आवश्यकताओं और खर्चों के लिए वित्तीय सुरक्षा बढ़ाने के लिए निवेश करने में अधिक रुचि है।

वित्तीय और आर्थिक अस्थिरता को लेकर दुनिया भर में ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। इसके परिणामस्वरूप और अधिक युवा लोग अपने वित्त की ओर ध्यान देने लग रहे हैं। भारत में कई युवा लोग अब पैसे बचाने, धन बनाने और भविष्य की आवश्यकताओं और खर्चों के लिए वित्तीय सुरक्षा बढ़ाने के लिए निवेश करने में अधिक रुचि रखने लगे हैं। इस प्रकार, युवा लोग धन कमाने के तरीके खोजने के लिए शेयर बाजार की ओर मुड़ रहे हैं। व्यापार और निवेश दृश्य के नए विकासों ने वित्तीय बाजारों को बहुत अधिक पहुंचने वाले बना दिया है, और उनकी शुरुआत करने के लिए उनके पास शेयर बाजार के बारे में सीखने के लिए एक बड़ी विविधता के स्रोत और उपकरण हैं। यहां देखें कि भारतीय युवा कैसे शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव पैदा कर रहे हैं:

निवेश में बढ़ी रुचि

सामान्यत: आज के युवा पिछली पीढ़ियों की तुलना में धन बनाने और निवेश में पहले से अधिक रुचि रखते हैं। दुनिया की आर्थिक और वित्तीय स्थिति ने भारतीय युवा को भविष्य की वित्तीय आवश्यकताओं के प्रति अधिक गंभीर बना दिया है, पैंडेमिक के बाद 40.2% लोगों ने अधिक निवेश की इच्छा व्यक्त की। उनकी रुचि के साथ ही, वित्तीय मामलों या निवेश निर्णयों के मामले में परिवार की तुलना में युवा लोग दोस्तों के प्रभाव में अधिक हैं। जब करीबी सहयोगी शेयर बाजार में प्रवृत्त होते हैं या किसी विशेष संपत्ति में निवेश करते हैं, तो वे भी उसका पालन कर सकते हैं। उनके दोस्तों में विश्वास उनके साथी के प्रति हो सकता है क्योंकि जिनकी आय उनकी आय के करीब हैं, वे धन बनाने के नए तरीकों पर अधिक अद्यतित हैं, यदि उनके परिवार के वृद्ध सदस्य ऐसे नहीं होते हैं तो वे। समाचार सामान्यत: एक विश्वसनीय स्रोत होते हैं, वाणिज्यिक या निवेश चुनौतियों के लिए वाणिज्यिक या निवेश चयनों को बनाने के लिए वाणिज्यिक या निवेश चयनों को बनाने के लिए वाणिज्यिक या निवेश चयनों को बनाने के लिए वाणिज्यिक या निवेश चयनों को बनाने के लिए वाणिज्यिक या निवेश चयनों को बनाने के लिए वाणिज्यिक या निवेश चयनों को बनाने के लिए वाणिज्यिक या निवेश चयनों को बनाने के लिए समय में जानकारी प्रदान करते हैं, व्यापार या निवेश चयनों को करने के लिए।

तकनीक की उच्चता का उदय

तकनीक बहुत अधिक उन्नत और व्यापक हो चुकी है, जो पूरे देश के भारतीयों तक पहुंच गई है। अब कई लोग, खासकर उन लोगों, के पास स्मार्टफोन जैसे डिवाइस हैं, और उनके पास जो उनमें से एक के पास है, उनका देश में 2026 तक 10 अरब तक हो सकता है। तकनीक के पहुंच से, युवा लोग अब कभी से भी शेयर बाजार से जुड़े हुए हैं। ऑनलाइन दलाली और व्यापारिक मंच ट्रेडिंग को आसान और पहुंचने वाला बना दिया है। वे अपने कंप्यूटरों पर या अपने स्मार्टफोनों के मोबाइल ऐप्स पर व्यापार के लिए व्यापारिक मंच का उपयोग करके वैश्विक बाजारों तक पहुंच सकते हैं। सुरक्षा सुरक्षा सुरक्षा और विश्लेषण उपकरण भी विभिन्न बाजारों में व्यापार करने की सबसे स्थिर और विश्वसनीय मूल्य निर्धारण के साथ स्थिरता और विश्वसनीयता बढ़ाने की संभावना होती है, जिससे समझदारी से व्यापार और लाभ के लिए करीबियों के मूल्यों के बारे में निर्णय लिया जा सकता है। इन संसाधनों के साथ, उन्हें आत्म-विश्वासपूर्ण और ज्ञानवान निर्णय लेने की शक्ति दी जाती है, जो इस प्रकार की तकनीक के पास नहीं थे उसकी तुलना में जो बड़ी पीढ़ियों के पास थे।

आय का एक और स्रोत

तकनीक के उदय और उन्नति के साथ, सोशल मीडिया युवा लोगों के बीच में और अधिक प्रसिद्ध हो गया है। इस प्रकार, बहुत सारे Gen Z जनसंख्या इन सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से ऑनलाइन प्रभावक बनने जैसे असामान्य कैरियर की दिशा में विचार कर रही है। उस क्षेत्र में करियर प्राप्त करने के लिए केवल किस्मत की बहुत जरूरत होती है, लेकिन किसी अन्य व्यवसाय की तरह, उसके पास अच्छे गुणवत्ता वाले डिवाइस और सामुदायिक उपस्थिति और दर्शकों को बनाने के लिए कुछ निधि की आवश्यकता होती है। शेयर बाजार में भाग लेना एक नया आय स्रोत प्रस्तुत करता है, जो युवा लोगों को अपने नौकरी के पथ को समझने के दौरान धन बनाने की स्वतंत्रता देता है। पारंपरिक नौकरियों की बजाय, वे शेयर या अन्य संपत्तियों का व्यापार करके पर्याप्त धन कमा सकते हैं, अपने उद्यमों के लिए अच्छी गुणवत्ता के उपकरण और सामग्री की सुनिश्चित करने के लिए। अधिक कमाने के अवसरों के साथ, युवा भारतीय लोग चुन सकते हैं कि वे अपनी आर्थिक स्थिति को कैसे बढ़ाना चाहते हैं, जिससे वे अपने कैरियर को बनाने या अन्य व्यक्तिगत व्यवसाय विचारों के पीछे जाते हुए स्वयं का समर्थन कर सकते हैं।

भारत की युवा पीढ़ी भारतीय स्टॉक मार्केट की वृद्धि में महत्वपूर्ण हो सकती है। निवेशकों की ओर से धन बनाने के अधिक पहुंच के अलावा, स्टॉक मार्केट को प्रतिभागियों में वृद्धि से भी लाभ हो सकता है, जिससे कुल आर्थिक विकास हो सकता है। युवा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उन्हें आसानी से बाजार में भागीदारी की अनुमति देने वाले आवश्यक कौशल और तकनीक को विकसित करने में मदद कर सकते हैं, यहाँ तक कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वालों के लिए भी।

टेक और व्यवसाय की और नवीनतम समाचार और अनुभवों के लिए, आज ही द रूरल इंडिया वेबसाइट पर जाएं।

Related Articles

Back to top button