काम की खबरपशुपालन

गाय भैंस का दूध बढ़ाने का उपाय | how to increase buffalo and cow milk

देसी उपाय से पशु स्वस्थ्य और लंबे समय तक दूध देते हैं। ऐसे कई देसी उपाय हैं जिसका उपयोग गाय-भैंस से अधिक दूध प्राप्त कर सकते हैं। 

how to increase cow and buffalo milk in Hindi: पशुपालन में बेहतर कमाई के लिए अधिक दूध का उत्पादन का होना बहुत ही आवश्यक होता है। कई किसान गाय का दूध बढ़ाने के लिए उन्हें हार्मोन के इंजेक्शन देते हैं, जिससे वह ज्यादा दूध देने लगती हैं। लेकिन ऐसा करने से ना सिर्फ गायों की सेहत पर असर पड़ता है, बल्कि दूध का सेवन करने वालों के लिए भी यह खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए जहां तक हो सके दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए देसी नुस्खों और उपायों का उपयोग करना चाहिए। 

 

देसी उपाय करके दूध बढ़ाने से पशु स्वस्थ्य और लंबे समय तक दूध देते हैं। ऐसे कई देसी उपाय हैं। जिसका उपयोग गाय-भैंस से अधिक दूध प्राप्त कर सकते हैं। 

 

तो आइए, द रूरल इंडिया के इस ब्लॉग में जानें- गाय भैंस का दूध बढ़ाने का देसी उपाय (how to increase cow and buffalo milk in hindi)

गाय भैंस का दूध बढ़ाने का देसी उपाय (how to increase buffalo and cow milk in hindi)

  • गाय के आहार में हरा चारा और सूखा चारा हमेशा शामिल करें। 
  • इसके अलावा लोबिया का घार अपनी गायों को प्रतिदिन दें। इससे गाय का दूध बढ़ता है।
  • सरसों का तेल लगभग 200-300 ग्राम और गेहूं का आटा लगभग 250 ग्राम ले लें। इसे मिक्सकर गायों को शाम में खिलाएं। इसे खिलाने के तुरंत बाद पशु को पानी ना पिलाएं। एक हफ्ता खिलाने के बाद बंद कर दें। इससे गाय का दूध उत्पादन बढ़ने लगेगा। 
  • पशुओं को कपास के बीज भी खिला सकते हैं। कपास के बीज 250 ग्राम से ज्यादा खिलाने पर पशुओं में मोटापा बढ़ने लगता है। इसलिए बीजों की मात्रा को कम ही रखें। वहीं चारे की मात्रा भी पशुओं के दुग्ध उत्पादन पर असर डालती है। 
  • विनोल और सतावर की जड़ी देने से भी गाय और भैंस अधिक दूध देती हैं। 
  • गाय और भैंस को हमेशा चारा में खली, बरसीम और ज्वार मिलाकर दें। 
  • समय-समय पर अपने पशुओं का चेकअप करवाएं, जिससे पशुओं को होने वाली बीमारी सही समय जान सकें और इलाज कर सकें। 

ये तो थी, गाय, भैंस का दूध बढ़ाने का आसान उपाय (how to increase buffalo and cow milk)। ऐसे ही पशुपालन, कृषि और ग्रामीण विकास की जानकारी के लिए द रूरल इंडिया वेबसाइट विजिट करें। 

Related Articles

Back to top button