बिजनेस आइडियाविविध

Business Ideas for woman: घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया

आज हम द रुरल इंडिया के इस ब्लॉग में महिलाओं के लिए 10 बिजनेस आइडिया (10 business ideas for women) के बारे में जानते हैं।

10 business ideas for women: आजकल हर कोई कुछ ना कुछ करके पैसे कमाना चाहता है। महिलाएं भी घर के काम के साथ-साथ चाहती हैं कि वो भी घर से कुछ ऐसा काम करें जिससे उनकी कुछ आमदनी हो। महिलाओं के लिए भी कई बिजनेस (business ideas for women) हैं जिसे करके वे घर बैठे आराम से कर सकती हैं। 

 

तो आइए, आज हम द रुरल इंडिया के इस ब्लॉग में महिलाओं के लिए 10 बिजनेस आइडिया (10 business ideas for women) के बारे में जानते हैं। जिसमें आपको बहुत ज्यादा पूंजी भी नहीं लगानी पड़ेगी। इसे आप भी अगर घर बैठे कर सकती हैं। 

 

बिंदी बनाने का बिजनेस (bindi making business)

बिंदी महिलाओं के श्रृंगार का एक मुख्य अंग है। अभी अगर घर पर रहकर कुछ पैसे कमाना चाहती हैं। तो बिंदी बनाने का काम (bindi making business) शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़े लिखे उन्हें क्या पैसे की जरूरत नहीं है। आप चाहे तो छोटी सी बिंदी काटने वाली मशीन और गोंद खरीद कर यह काम शुरू कर सकती हैं।

 

मोमबत्ती का बिजनेस (candle business)

मोमबत्ती का इस्तेमाल पहले घरों में रोशनी के लिए किया जाता था। लेकिन अब सजावट के तौर पर किया जाता है। तो आप जाकर घर में रहकर कुछ काम करना चाहती हैं। तो मोमबत्ती बनाने का बिजनेस (candle business) कर सकती हैं। क्योंकि त्योहारों पर मोमबत्ती की मांग बढ़ जाती है। आप चाहे तो अलग तरह के सांचे खरीद कर मोमबत्ती बना सकती हैं। क्योंकि त्योहारों पर डिजाइनर मोमबत्तियां लोग ज्यादा पसंद करते हैं। तो आप भी अगर यह बिजनेस करती हैं तो आपके अच्छे मुनाफे होंगे।

पापड़ बनाने का बिजनेस (papad making business)

पापड़ का इस्तेमाल लगभग हर घरों में किया जाता है। बच्चे और बड़े सभी पापड़ खाना पसंद करते हैं। और महिलाएं पापड़ बनाना भी पसंद करती है। गर्मी के मौसम में आप देखते होंगे हर घर की महिलाएं पापड़ और चिप्स बनाना शुरू कर देती हैं।  तो आप भी अगर घर बैठे पैसे कमाना चाहती है तो पापड़ बनाने का काम कर सकती हैं। इसमें आपको बहुत ज्यादा पढ़े लिखे होने की या बहुत ज्यादा पूंजी लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी हम चाहे तो 5 से 10 हजार के अंदर या काम शुरू कर सकती हैं।

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस (beauty parlor business)

आजकल ब्यूटी पार्लर का बिजनेस (beauty parlor business) काफी ट्रेंड कर रहा है। क्योंकि आजकल हर महिला खुद को खूबसूरत देखना पसंद करती है। हर महिलाएं खुद को खूबसूरत बनाने के लिए ना जाने कितने पार्लर के चक्कर काट आती है। इसलिए अगर आप भी कुछ करना चाहती हैं तो प्रशिक्षण लेकर पार्लर जरूर खोल सकती हैं। और पैसे कमा सकती हैं। इस काम में मुनाफा आपके हाथों पर निर्भर करता है। अगर आप अच्छा काम करती हैं तो महिलाएं आपके पास बार-बार आएंगी। और अगर कुछ गड़बड़ी रही तो कोई भी एक बार से दोबारा आना नहीं चाहेगा।

 

ज्वेलरी बनाने का बिजनेस (jewelry making business)

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अलग-अलग तरह के कपड़े और अलग-अलग तरह की ज्वेलरी पहनने के शौक होती हैं। हर महिला चाहती है कि वह जिस तरह की कपड़े पहने वैसे ही ज्वेलरी भी पहने। तो अगर आपको ज्वेलरी बनाना आता है तो यह सोने पर सुहागा है। आप चाहे तो महिलाओं की ज्वेलरी बनाकर जैसे नेकलेस या मंगलसूत्र बनाकर अच्छे पैसे कमा सकती हैं। और अपने घर के काम के साथ-साथ कुछ पैसे कमा कर अपने घर का खर्चा भी चला सकती हैं।

 

मसाले का बिजनेस (spice business)

मसाला हर घर में समान होने वाला बहुत ही जरूरी सामान है  बिना मसालों के खाना जैसी फीका सा लगता है। खाना को जायकेदार बनाने में सबसे बड़ा हाथ मसाले का ही होता है। क्योंकि अगर आप अच्छा मसाला इस्तेमाल करते हैं तो खाने का स्वाद अच्छा होता है। इसलिए आपके गांव में खेत है तो आप मसाले की खेती कर सकती हैं और उससे पैसे कमा सकती हैं। अपने खेत के मसाले को पीसकर या खड़ा अपने घर से भी बेच सकती हैं।

दूध का बिजनेस (milk business)

गांव में ज्यादातर लोग पशुपालन करते हैं। तो आपके भी घर में अगर गाय भैंस  है तो आप  दूध बेचकर पैसे कमा सकते हैं। या फिर दूध से बनी चीजें जैसे दही, पनीर या घी निकालकर और उसे बेचकर अच्छे पैसे कमा सकती हैं। इसके लिए आपको अलग से पूंजी लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चारा भी आपको अपने खेत से ही मिल जाएगा। और दूध भी आपको अपने पशुओं से ही मिल जाएगा। और मुनाफा भी आपको होगा। इसलिए दूध का बिजनेस (milk business) कहीं से भी घाटे का सौदा नहीं है।

टेलरिंग बिजनेस (tailoring business)

आजकल इस फैशन के दौर में हर किसी को हर त्यौहार पर नए कपड़े पहनने का मन करता है। लेकिन कपड़े सिलना सबके बस की बात नहीं होती। अगर आपको कपड़े सिलना आता है तो यह बहुत ही अच्छी बात है। और अगर नहीं आता है तो आप आसानी से सिलाई का काम सीख सकती हैं। और कपड़े सिलकर पैसे कमा सकते हैं आप चाहे तो लोगों को सिखा कर भी पैसे कमा सकती हैं। इसके अलावा अगर आपको कढ़ाई और बुनाई में दिलचस्पी है तो यह काम करके दोगुना मुनाफा कमा सकती है। क्योंकि कपड़े का बिजनेस (tailoring business) कभी भी खत्म नहीं होने वाला न ही कपड़े के प्रति लोगों की क्रेज कभी खत्म नहीं होने वाली है।

अचार बनाने का बिजनेस (pickle making business)

अचार तो जिस खाने के साथ मिल जाए। उस खाने के स्वाद में चार चांद लगा देता है। अचार खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है। लेकिन नानी दादी की तरह अचार बनाने का तरीका सब को नहीं पता होता है। तो अगर आपको अच्छे अचार बनाना आता है तो यह बहुत अच्छी बात है। अपने इस हुनर को एक अच्छा पैसा कमाने का जरिया भी बना सकती है। आप चाहे तो अचार बनाकर बेच सकते हैं। और पैसे भी कमा सकती हैं। धीरे-धीरे आप चाहे तो अपने अचार को एक नाम देकर पूरे मार्केट में आने अचार के ब्रांड को टक्कर भी दे सकती है ।और खुद को मशहूर भी कर सकती हैं।

 

किराना की दुकान (grocery store)

आप चाहे तो गांव में किराना का दुकान (grocery store) भी खोल सकती हैं। इसके लिए आपको अलग से जगह की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप किराना की दुकान अपने घर में भी खोल सकती हैं। पहले थोड़े सामान लेकर अपना व्यापार शुरू करें। फिर अपने बढ़ते मुनाफे के साथ सामान भी बढ़ा सकती हैं। बहुत ज्यादा महंगी चीजों को ना रखें। क्योंकि गांव में ज्यादातर लोग अपनी जरूरत की चीजों को ही खरीदना पसंद करते हैं। जैसे आटा चावल तेल मैदा क्रीम बिस्किट नमकीन आदि।

 

हाथ से बनी वस्तुएं (handmade items)

आप चाहे तो हाथ से बनी वस्तुएं बना कर बेच सकते हैं। जैसे अगर आपको कढ़ाई बुनाई करना है तो आता है तो आप ठंडी के मौसम में स्वेटर बनाकर कपड़े में कढ़ाई करके कपड़े बेच सकती हैं। इसके अलावा आप चाहे तो फूलदानी, डोर मेट हां जी भी बना कर के भेज सकती हैं।

 

कॉस्मेटिक की दुकान (cosmetic shop)

कहीं-कहीं गांव में बाजार दूर होता है। जिससे महिलाओं को अपनी जरूरत के सामान लेने में दिक्कत होती है। तो आप अगर चाहे तो महिलाओं से जुड़ी हुई जरूरत के सामान बेच कर भी पैसे कमा सकती हैं। जैसे चूड़ी, फॉल्स, श्रृंगार के सामान आदि। आप अपने दुकान पर अगर सिर्फ महिलाओं की जरूरत का सामान भी रखती है तो आपके आसपास की महिलाएं भी आएंगी तो आपका अच्छा मुनाफा होगा।

 

ये तो थी, महिलाओं के लिए 10 बिजनेस आइडिया (10 business ideas for women in hindi) की बात। यदि आप इसी तरह कृषि, मशीनीकरण, सरकारी योजना, बिजनेस आइडिया और ग्रामीण विकास की जानकारी चाहते हैं तो अन्य लेख जरूर पढ़ें। दूसरों को भी पढ़ने के लिए शेयर करें।

Related Articles

Back to top button