ग्रामीण उद्योगबिजनेस आइडिया

हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले? यहां जानें | hardware ka business

हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले? यहां जानें हार्डवेयर बिजनेस की पूरी बात | hardware ka business kaise shuru kare

hardware ka business kaise kare: हार्डवेयर के सामानों का इस्तेमाल लगभग हर घरों में होता है। हार्डवेयर का बिजनेस (Hardware ka business) काफी मुनाफे वाला बिजनेस है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको किसी प्रशिक्षण या किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है।

हमारे देश में हार्डवेयर की दुकान (Hardware Store) खोलना तो जैसे कॉफी की दुकान खोलने जितनी आसान है। अगर आप अपने घर या घर के आस-पास पर बिजनेस करना चाहते हैं तो हार्डवेयर का बिजनेस कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जो आप अपने घर के आस-पास गली मोहल्ले में भी कर सकते हैं। 

तो आइए , द रूरल इंडिया के इस ब्लॉग में जानें- हार्डवेयर की दुकान (शॉप) शुरू कैसे करें

आज आप इस ब्लॉग में जानेंगे-

  • हार्डवेयर का बिजनेस कैसे शुरू करें
  • हार्डवेयर सामान में क्या क्या शामिल है
  • हार्डवेयर की दुकान के लिए जगह का चुनाव
  • हार्डवेयर स्टोर का नाम रखें
  • हार्डवेयर स्टोर खोलने के लिए आवश्यक रजिस्ट्रेशन
  • कर्मचारी या हेल्पर कैसे रखें
  • हार्डवेयर सामान की लिस्ट बनाकर रखें
  • हार्डवेयर स्टोर के सामान कहां से खरीदें
  • हार्डवेयर की मार्केटिंग कैसे करें
  • हार्डवेयर के बिजनेस में लागत
  • हार्डवेयर के बिजनेस में होने वाला मुनाफा

हार्डवेयर का बिजनेस कैसे शुरू करें (How to start Hardware store)

हार्डवेयर का बिजनेस(Hardware business)शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले जगह का चुनाव कर लेना चाहिए। उसके बाद आप कौन-कौन से सामान अपने हार्डवेयर स्टोर में रखना चाहते हैं। पहले उसकी सूची बना लें, उसके बाद वह सामान लाकर आप हार्डवेयर की दुकान (Hardware ki dukan) खोल सकते हैं। आप उसी तरह के सामान लाए जो आपके टारगेट ग्राहक है। जिससे आपको अच्छा मुनाफा मिल सके।

हार्डवेयर सामान में क्या क्या शामिल है (What is included in hardware accessories)

हार्डवेयर में लगभग घर के सभी जरूरी चीजें शामिल होती हैं जैसे- बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक और पल्बरिंग का सामान, पेंट आदि।

हार्डवेयर की दुकान के लिए जगह का चुनाव (location for Hardware shop)

बिजनेस चाहे किसी भी चीज की हो उसके लिए जगह सही होना बहुत जरूरी है। वैसे तो आपको हर गली हर मोहल्ले में हार्डवेयर के ग्राहक में जाएंगे। इसलिए अगर आपका घर कहीं सड़क के आसपास है तो आप अपने घर में ही एक कमरे जितना जगह खाली करके हार्डवेयर की दुकान (Hardware ki dukan) खोल सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आप चाहे तो सड़क पर किराए पर दुकान लेकर भी अपनी हार्डवेयर की दुकान खोल सकते हैं।

हार्डवेयर स्टोर का नाम रखें (name of hardware store)

अगर आप अपनी गली मोहल्ले में हार्वेस्टर खोल रहे हैं तो आपके इसके लिए नाम रखने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप अपनी हार्डवेयर की दुकान कहीं सड़क पर या मार्केट में खोल रहे हैं। तो इसके लिए आपको अपने हार्डवेयर्स स्टोर (Hardware Store) का नाम रखना होगा। क्योंकि मार्केट में बहुत सारी हार्डवेयर की दुकान होती हैं तो उसमें आपकी दुकान को पहचानना ग्राहकों के लिए मुश्किल हो जाएगा।

आप चाहे तो अपने दुकान का नाम अपने नाम से या अपने घर के किसी सदस्य के नाम से भी रख सकते हैं। नाम ऐसा रखें जो लोगों को आसानी से याद हो जाए

हार्डवेयर स्टोर खोलने के लिए आवश्यक रजिस्ट्रेशन (Registration for hardware store)

अगर अब छोटे स्तर पर गली मोहल्ले या गांव में बिजनेस कर रहे हैं। तो किसी तरह के रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है। लेकिन यदि हार्डवेयर का बिजनेस बड़े पैमाने पर कर रहे हैं या कहीं शहरी क्षेत्र में कर रहे है तो इसके लिए अक्सर जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आपको समय-समय पर कर (Tax) का भुगतान भी करना पड़ेगा।

कर्मचारी या हेल्पर कैसे रखें (employee and helpers)

अगर आप अपने घर के आसपास गांव के आसपास कहीं यह  काम कर रहे है तो इसके लिए आप अपने घर के सदस्यों की मदद ले सकते हैं। आपको अलग से किसी हेल्पर को रखने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन अगर बड़े पैमाने पर यह बिजनेस कर रहे हैं तो हेल्पर के तौर पर आपको एक या दो लोगों को रखना पड़ेगा। जरूरी नहीं कि वह लोग बहुत ज्यादा पढ़े लिखे हो। हां इतना जरूरी है कि उन्हें हार्डवेयर उन सामानों का नाम समझ में आए।

हार्डवेयर सामानों की लिस्ट बनाकर रखें (list of hardware accessories)

जब आप एक स्टोर में बहुत सारी चीजें रखते हैं। तो कभी कभी पता नहीं चलता कि कौन सी चीज है स्टॉक में है और कौन सी चीजें नहीं है। तो इसके लिए आपको हमेशा सामानों की लिस्ट तैयार रखनी चाहिए। समय-समय पर लिस्ट चेक करते रहना चाहिए कि कौन से सामान है और कौन से सामान लाने हैं।

हार्डवेयर स्टोर के सामान कहां से खरीदें

हार्डवेयर स्टोर के सामान खरीदने के लिए आप अपने आसपास के होलसेल और दुकानदारों से संपर्क कर सकते हैं। होलसेल से किफायती दामों में सामान लाकर अपने दुकान में भर सकते हैं। इसके अलावा चाहे तो एक स्थाई सप्लायर भी खोज सकते हैं। जो आपके दुकान के सामान खत्म होते ही आपको समय पर सारी हार्डवेयर टूल्स और उपकरण पहुंचा दें। जिससे आपके ग्राहकों को अपनी दुकान से लौट कर ना जाना पड़े।

हार्डवेयर की मार्केटिंग कैसे करें (How to do marketing of hardware)

हार्डवेयर के बिजनेस में मार्केटिंग के लिए आप सबसे पहले अपनी दुकान के आसपास के ग्राहकों को पहचाने। कि यह लोग किस तरह की चीजें लेना पसंद कर सकते हैं। हो सके तो अपनी दुकान के उद्घाटन के समय लोगों को बुलाकर अपने बिजनेस का परिचय दे सकते हैं।

अगर आप गांव में हार्डवेयर स्टोर खोल रहे हैं तो वहां के ग्राहकों के मुताबिक ही सामान रखें। गांव के लोग बहुत ज्यादा महंगी चीजों को लेना पसंद नहीं करते। लेकिन शहरी लोगों को अच्छी क्वालिटी और ट्रेंड करने वाली चीजें पसंद रहती हैं। उस हिसाब से दुकान में सामान रखने के तो आपकी मार्केटिंग अच्छी होगी। इसके अलावा मार्केटिंग के लिए विज्ञापन का सहारा भी ले सकते हैं। 

हार्डवेयर के बिजनेस में लागत (Investment in Hardware Business)

अगर हार्डवेयर की दुकान (Hardware store) आप छोटे स्तर पर खोल रहे हैं तो आप अपने मुताबिक लागत रख सकते हैं। आप चाहे तो यह बिजनेस 50,000 से 1,00,000 रुपए के अंदर भी शुरू कर सकते है। लेकिन अगर आप यह बिजनेस कहीं शहरी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कर रहे हैं तो आपको कम से कम इस दुकान को शुरू करने में 3 से 4 लाख तक की लागत लगानी पड़ेगी। तभी आप सारी चीजें और रख पाएंगे।

हार्डवेयर के बिजनेस में लागत लगाना आपके ऊपर निर्भर करता है। आप चाहे तो बहुत कम लागत से शुरू करके  बड़े पैमाने पर अपने  बिजनेस को पहुंचा सकते है।

हार्डवेयर के बिजनेस में होने वाला मुनाफा (Profit in Hardware business)

जैसा कि मैंने ऊपर कहा कि हार्डवेयर के ग्राहक तो आपको हर गली हर मोहल्ले में मिल जाएंगे। क्योंकि हार्डवेयर स्टोर में ज्यादातर घरेलू जरूरतों को पूरी करने वाली चीजें ही मिलती है। जैसे प्लंबर के काम के समान, पेंटिंग के काम के सामान आदि।

अगर आप अपने बिजनेस में मन से काम करते हैं तो यह बिजनेस बहुत ज्यादा मुनाफा देने वाला है। क्योंकि इसमें सारी काम की चीजें ही मिलती है। कुछ भी ऐसा नहीं मिलता जिसमें ग्राहकों का पैसा बर्बाद हो। तो इसलिए अगर अपने बिजनेस अच्छे से करते हैं। और अच्छी क्वालिटी के समान रखते हैं। तो आप इस बिजनेस में महीनों में लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं।

👉 बिजनेस संबंधित अन्य महत्वपूर्ण ब्लॉग पढ़ने के लिए आज ही द रूरल इंडिया वेबसाइट विजिट करें।

Related Articles

Back to top button