काम की खबरबिजनेस आइडिया

गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें? यहां जानें | Gift Shop Business In Hindi

गिफ्ट की आवश्यकता लोगों को सालभर रहती है। गिफ्ट की दुकान (Gift Shop Business) एक ऐसा बिजनेस है जो कभी भी बंद नहीं हो सकता है।

गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें? यहां जानें | How to Start a Gift Shop Business in Hindi

Gift Shop Business In Hindi: पहले तो गिफ्ट देने का चलन विदेशों में चलता था। लेकिन कुछ सालों से किसी मांगलिक कार्यक्रम जैसे बर्थडे, विवाह के सालगिरह और अन्य मांगलिक कार्यक्रमों पर गिफ्ट देने का चलन हमारे विदेश में ट्रेंड करने लगा है। अब साल भर कुछ ना कुछ ऐसे कार्यक्रम होते ही रहते हैं। जिसमें गिफ्ट की आवश्यकता लोगों को होती रहती है। यह एक ऐसा बिजनेस है जो कभी भी बंद नहीं हो सकता है। आप गिफ्ट शॉप बिजनेस छोटे स्तर पर करें या बड़े स्तर पर आपको मुनाफा अच्छा ही होगा। 

यदि आप भी कुछ नया बिजनेस करना चाहते हैं तो आप गिफ्ट की दुकान खोल सकते हैं। गिफ्ट शॉप बिजनेस (Gift Shop Business) को करने के लिए आपको किसी विशेष डिग्री या पढ़ाई गई जरूरत नहीं होती है। इसमें आपको कुछ पूंजी लगानी होती है और अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

तो आइए, द रूरल इंडिया के इस ब्लॉग में जानें- गिफ्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Gift Shop Business Plan In Hindi)

आज के इस ब्लॉग में जानेंगे

  • गिफ्ट शॉप कॉर्नर क्या है
  • गिफ्ट शॉप बिजनेस में स्कोप
  • गिफ्ट कॉर्नर के लिए जगह का चुनाव
  • गिफ्ट शॉप कॉर्नर के लिए लाइसेंस और पंजीकरण
  • इंटीरियर कैसा रखें
  • हेल्पर रखे या नहीं
  • मार्केटिंग कैसे करें
  • गिफ्ट शॉप बिजनेस में लागत
  • गिफ्ट शॉप बिजनेस में मुनाफा

गिफ्ट शॉप कॉर्नर क्या है (Gift Shop Business)

जैसा कि हम सब क्लॉथ स्टोर कहने से कपड़े की दुकान समझते हैं। ठीक वैसे ही गिफ्ट शॉप कॉर्नर का मतलब यह एक ऐसी जगह होती है। जहां पर बहुत तरह तरह के गिफ्ट के लिए चीजें मिलती हैं। चाहे वह बर्थडे पर दी जाने वाली हो या शादी विवाह जैसे मांगलिक कार्यक्रम पर। आप अपने पसंदीदा गिफ्ट अपने बजट के अनुसार खरीद सकते हैं।

गिफ्ट शॉप बिजनेस में स्कोप

अगर आप गिफ्ट शॉप का बिजनेस (Gift Shop Business) छोटे स्तर पर करना चाहते हैं तो आप किसी होलसेल विक्रेता से अपने बजट के अनुसार सामान लाकर बेच सकते हैं। ध्यान रहे कि आप जिस जगह पर दुकान खोल रहे हैं। वहां पर रहने वाले लोगों के बजट के अनुसार सामान रखे। क्योंकि किसी भी बिजनेस में पहला कस्टमर वहां के आसपास के लोग ही होते हैं। इस बात को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। तो ही आपको मुनाफा होगा।

गिफ्ट कार्नर के लिए जगह का चुनाव

आपको बता दे कि यह बिजनेस घर या गली में चलने वाला बिजनेस नहीं है। हां अगर आप गांव में कर रहे हैं तो आपके आसपास के लोग आप से सामान ले सकते हैं। लेकिन अगर शहर में आप करना चाहते हैं तो आपको जगह कहीं मार्केट के आसपास सड़क पर ही देखनी होगी। कहीं सड़क पर अच्छी जगह देख कर ही गिफ्ट शॉप खोलनी चाहिए। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों का आना जाना हो तो लोग आपके गिफ्ट कॉर्नर के बारे में जान सके।

अपने गिफ्ट शॉप का नाम चुन लें

गिफ्ट शॉप एक ऐसा बिजनेस है। जिसे लोग आपके दुकान के नाम से और आपके सामान से ही जानते हैं। अगर आप अच्छा और किफायती दाम में सामान देते हैं तो बार-बार लोग आपके पास ही आएंगे। इसलिए आपको बिजनेस शुरू करने से पहले अपने गिफ्ट शॉप का एक अच्छा सा नाम सोच लेना चाहिए। आप चाहे तो अपने गिफ्ट शॉप नाम अपने किसी परिवार के सदस्य के नाम पर भी रख सकते हैं।

गिफ्ट कॉर्नर के लिए लाइसेंस और पंजीकरण

यदि आप छोटे स्तर पर गिफ्ट कॉर्नर (Gift Shop Business) खोल रहे हैं। जैसे बहुत महंगी महंगी चीजें और बहुत ज्यादा बड़ी दुकान नहीं खोलते हैं। तो आपको किसी भी तरह के पंजीकरण और लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन अगर आप बड़े पैमाने पर यह बिजनेस कर रहे हैं तो आपको शॉप्स एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के अंतर्गत पंजीकरण कराना होगा। इसके अलावा अपने मुनाफे को देखते हुए आप जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं। और अपना बिजनेस आराम से चला सकते हैं।

इंटीरियर कैसा रखें

खास तौर पर गिफ्ट शॉप का इंटीरियर थोड़ा अलग होना चाहिए।आपको दीवारें कांच की रखनी चाहिए या फिर पूरी दीवार अगर कांच की नहीं रख सकते हैं तो जहां सामान रखें। उतनी दूर कांच की ही दीवार रखें। ताकि लोग को बाहर से भी आपके दुकान में रखी हुई चीजें दिखे। तो लोग यह देखकर अंदाजा लगा लेंगे कि आपने शोकेस में कैसी चीजें रखी है। इससे आपके ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

गिफ्ट शॉप में हेल्पर पर रखें या नहीं

अगर आप यह बिजनेस छोटे स्तर पर कर रहे हैं। और आप खुद ही अकेले काम संभालने में सक्षम है तो आपको हेल्पर रखने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप अपने घर के सदस्यों की मदद भी ले सकते हैं। लेकिन अगर आप यह बिजनेस बड़े स्तर कर रहे हैं तो आपको दो से 3 लोग काम के लिए रखना चाहिए। ताकि ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा अच्छी सर्विस मिल पाए।

गिफ्ट शॉप की मार्केटिंग कैसे करें 

वैसे तो हर वर्ग के लोगों को गिफ्ट खरीदना ही पड़ता है। लेकिन ज्यादातर कॉलेज के छात्र या स्कूल के छात्र गिफ्ट खरीदने में दिलचस्पी रखते हैं। वह लोग अपने बीच ही कई तरह तरह के सेलिब्रेशन करते हैं और गिफ्ट देते हैं। कई बार कंपटीशन में भी गिफ्ट की जरूरत पड़ती है। तो आप स्कूल या कॉलेज के छात्रों या फिर किसी कंपनी से भी गिफ्ट के लिए मार्केटिंग कर सकते हैं।

गिफ्ट शॉप बिजनेस में लागत

गिफ्ट शॉप खोलने के लिए लागत लगाना आपके ऊपर निर्भर करता है। कि आप कैसे जगह पर अपनी दुकान खोल रहे हैं। और किस तरह के समान आप रखना चाहते हैं। अगर छोटे स्तर पर यह बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको लगभग 1 से 2 लाख तक खर्च करना होगा। लेकिन अगर आप बड़े स्तर पर यह बिजनेस कर रहे हैं तो आपको कम से कम तीन से चार लाख तक की गिफ्ट और इंटीरियर में भी पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

गिफ्ट शॉप बिजनेस में मुनाफा

गिफ्ट के बिजनेस (Gift Shop Business) को एक सदाबहार बिजनेस पर कहा जा सकता है। क्योंकि गिफ्ट का बिजनेस कभी भी पूरी तरह से बंद नहीं हो सकता। हमेशा कुछ ना कुछ मांगलिक कार्यक्रम लोगों के रिश्तेदारी या घर में होता रहता है। तो आपको इस बिजनेस में बिल्कुल भी टेंशन फ्री होकर रहना चाहिए। अगर आप अच्छे सामान जो मार्केट में ट्रेंड कर रहे हो या जो लोगों को ज्यादा पसंद आ सके। वैसे ही चीजें रखते हैं तो आप महीने में लाखों का मुनाफा भी कमा सकते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है।

👉बिजनेस संबंधित अन्य महत्वपूर्ण ब्लॉग पढ़ने के लिए आज ही द रूरल इंडिया वेबसाइट विजिट करें।

Related Articles

Back to top button