काम की खबरबिजनेस आइडिया

Food business Ideas in Hindi: टॉप 10 फूड बिजनेस आइडिया

आप भी खाने-पीने के शौकीन हैं या स्वादिष्ट भोजन (dish) बनाना जानते हैं तो आप फूड बिजनेस (Food business) से अपना जीविकोपार्जन कर सकते हैं।

Food business Ideas in Hindi: भारत विविधताओं का देश है। यहां उत्तर से दक्षिण और पूरब से पश्चिम तक विविध प्रकार के भोजन (dish) बनाए जाते हैं जिसे चखने के लिए लोग देश-विदेश से आते हैं। अगर आप भी खाने-पीने के शौकीन हैं या विविध प्रकार के स्वादिष्ट भोजन (dish) बनाना जानते हैं तो आप फूड बिजनेस (Food business) से अपना जीविकोपार्जन कर सकते हैं। साथ ही अपने स्वाद से पूरे भारत में फेमस हो सकते हैं। 

आज हम द रूरल इंडिया के इस ब्लॉग में टॉप 10 फूड बिजनेस आइडिया (Top 10 Food business Ideas) के बारे में बता रहें हैं। जिसे करके आप अच्छी आमदनी कर सकते हैं। 

तो आइए इन टॉप 10 फूड बिजनेस आइडिया (Top 10 Food business Ideas) को जानते हैं। 

1. जूस की दुकान (juice shop)

आजकल लोग अपने स्वास्थ्य और आहार के प्रति काफी जागरूक रहते हैं। ऐसे में एक स्वस्थ भोजन विकल्प के लिए फलों के रस की दुकान बहुत ही ट्रेंडिंग बिजनेस है। समय के साथ फलों के जूस की मांग बढ़ती जा रही है। आप एक फ्रूट जूस बिजनेस खोल सकते हैं या कम निवेश के साथ रिटेल फ्रूट जूस की दुकान (juice shop) शुरू कर सकते हैं। आप विभिन्न प्रकार के मौसमी और ताजे फलों के जूस को अपने ग्राहकों को सर्व कर सकते हैं। साथ ही ताजे फल, डिब्बाबंद जूस, आइसक्रीम और अन्य चीजों को अपने दुकान पर उपलब्ध करा सकते हैं।  

2. मोबाइल फूड वैन (mobile food van)

आजकल आपने देखा ही होगा कि मोबाइल फूड वैन (mobile food van) के जरिए लोग नाश्ता और भोजन सर्व कर रहे हैं। मोबाइन फूड वैन से बिजनेस करने में काफी सहूलियत होती है। आप तय समय पर अपने ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं। इसे आप अपने खाद्य सामाग्रियों को ट्रक या वैन को अन्य स्थानों पर स्थानांतरित कर सकते हैं। मोबाइल फूड वैन (mobile food van) व्यवसाय में कम निवेश की आवश्यकता होती है और अच्छा लाभ देता है, इसकी कम कीमत और निवेश और रखरखाव लागत के कारण खाद्य व्यंजनों की मांग और बिक्री अधिक होती है।

3. कुकिंग क्लासेस (cooking classes)

अगर आप कुकिंग के बेहतरीन जानकार हैं और पढ़ाने में रूचि रखते हैं तो आपके लिए कुकिंग क्लासेस सबसे अच्छा रोजगार का साधन हो सकता है। आपको बता दें, खाना बनाने सीखाना भी एक कला है। कुकिंग क्लासेस (cooking classes) की शहरी से लेकर महानगरों तक बहुत मांग है। यदि आप एक कुशल और अनुभवी रसोइया हैं और पारंपरिक उत्तर भारतीय से लेकर क्लासिक दक्षिण भारतीय से लेकर इतालवी, चीनी और अमेरिकन व्यंजनों को जानते हैं तो कुकिंग क्लासेस (cooking classes) सबसे अच्छा फूड बिजनेस है। 

कुकिंग क्लासेस तो आप घर से ही खोल सकते हैं और मांग और लोकप्रियता के अनुसार इसे और भी महत्वपूर्ण स्तर पर बढ़ा सकते हैं। यदि आप सोशल मीडिया के जरिए कुकिंग क्लासेस (cooking classes) खोलना चाहते हैं तो यूट्यूब सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है। यहां ऐसे कई लोग हैं जो भारत ही नहीं विश्वस्तर पर अपनी पहचान बनाई है। जैसे- भरत किचेन, मधुलिका, संजीव कपूर, विकास खन्ना इत्यादि। 

4. डेयरी उत्पाद की दुकान (dairy product store)

दूध और दूध से बने उत्पाद को डेयरी पर बेचकर अच्छी आमदनी कर सकते हैं। इन प्रोडक्ट को बच्चे से लेकर बूढ़े तक बहुत पसंद करते हैं। जैसे दही, मक्खन, छाछ, पनीर और क्रीम इत्यादि। भारत में डेयरी क्षेत्र काफी बड़ा है और इसलिए इससे जुड़े बिजनेस में कई गुना अधिक स्कोप है। यदि आपके पास दूधियों या दूध प्रदाताओं से संपर्क हैं, तो आप डेयरी उत्पादों की दुकान (dairy product store) खोल सकते हैं। इस बिजनेस को आप काफी कम लागत में भी शुरू कर सकते हैं। यदि आप गाय-भैंस का पालन करते हैं तो आपको इस फूड बिजनेस में आमदनी और भी बढ़ सकती है। हालांकि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए 2 से 3 लाख रुपए की लागत आएगी। 

5. बेकरी का बिजनेस (bakery business)

भारत त्योहारों का देश है। यहां हर महीने त्योहार बनाई जाती है। इन त्योहार में बेकरी और डेयरी प्रोडक्ट की मांग काफी बढ़ जाती है। आपको बता दें, बेकरी बिजनेस  (bakery business) खाद्य क्षेत्र में भारत के सबसे बड़े उद्योगों में से एक है। ऐसे में आप बेकरी उत्पादों पर अपना हाथ आजमा सकते हैं। इस बिजनेस में केक और बिस्कुट बेकिंग बिजनेस काफी ट्रेंडिंग है, आप घर से केक बेकिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जिसमें कम निवेश से अच्छी आमदनी होती है। 

6. फास्ट फूड का बिजनेस (fast food business)

फास्ट फूड बिजनेस कभी बंद नहीं होने वाला बिजनेस है। घर के बाहर लोग फास्ट फूड के स्टॉल पर जरूर जाते हैं। शहरों में तो फास्ट फूड के स्टॉलों पर तो भीड़ लगी रहती है। फास्ट फूड का स्टॉल खोलने के लिए 2 से 4 लाख रुपए तक की जरूरत होती है। इस बिजनेस में आप समोसा, चाउमीन, रोल्स, बर्गर, पैटीज, मोमोज, सूप, ब्रेड बटर, पकौड़ा, वड़ा पाव जैसे स्वादिष्ट पकवान से शुरुआत कर सकते हैं। यह भारत में सबसे पसंदीदा और ऑर्डर किए जाने वाले फास्ट फूडों में एक हैं। फास्ट फूड बिजनेस (fast food business) को सफल बनाने के लिए व्यस्त बाजार या आसपास के कॉलेजों या कार्यालयों के पास खोल सकते हैं। 

7. अचार का बिजनेस (pickle business)

भारत में अचार के बिना भोजन करना अधूरा है। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे अचार पसंद न हो। आजकल कई प्रकार के फलों से अचार बनाई जाती है जिसकी बाजार में डिमांड बहुत होती है। अचार को इसके मसालेदार और चटपटे मुंह में पानी लाने वाले स्वाद के कारण अलग-अलग विदेशी देशों, जैसे- यूएसए, सिंगापुर और यूके में भी पसंद किया जाता है। हमारे देश से अचार का व्यापक रूप से निर्यात किया जाता है। ऐसे में आप घर से अचार बनाने का व्यवसाय (pickle business) शुरू कर सकते हैं और बाद में अचार के कारखाने या बड़ी फर्में स्थापित करने में निवेश कर सकते हैं। यदि आपके पास अचार बनाने के लिए मसालों के अलग-अलग और अनोखे ढंग से अचार को बनाने का अच्छा ज्ञान और कौशल है, तो अचार का बिजनेस आपके लिए सबसे अच्छे बिजनेस में एक है।

8. ढाबा का बिजनेस (dhaba business)

भारत में ढाबा या रेस्तरां स्वादिष्ट और गुणवत्तापूर्ण पारंपरिक भारतीय भोजन के लिए प्रसिद्ध है। राजमार्गों पर खोले जाने वाले बिजनेस में ढाबा एक लाभदायक बिजनेस है। ढाबा लंबे टूर और ड्राइवरों का पंसदीदा स्थान जगह होता है। क्योंकि उन्हें इन स्थानों पर स्वादिष्ट और पारंपरिक भोजन के साथ-साथ आराम करने के लिए भी जगह मिल जाती है। यदि आप ढाबा (dhaba business) खोलना चाहते हैं, तो आपको 3-4 लाख पूंजी की आवश्यकता हो सकती है। इस बिजनेस की सफलता स्थान, बुनियादी ढांचे, भोजन का स्वाद, वातावरण, शहर, मेन्यू और आपके व्यवहार पर निर्भर करेगा।

9. फूड कैफे (Food Cafe)

आपको बता दें, फूड कैफे की अवधारणा विदेशों से आई है और इसकी शुरुआत के बाद से मांग और लोकप्रियता है। आजकल, कॉफी और स्नैक्स का आनंद लेते हुए ग्राहकों के लिए किताबों का एक अच्छा संग्रह प्रदान करने के लिए फूड कैफे चलन में हैं। कैफ़े युवाओं के बीच सबसे अधिक पसंद किए जाते हैं, जहाँ वे अपने दोस्तों और परिवारों के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। यदि आपके पास खाद्य व्यवसाय (Food Cafe) के लिए बहुत अच्छा बजट है, तो आप एक फूड कैफे (Food Cafe) खोल सकते हैं। इस बिजनेस में आपको फर्नीचर, कर्मचारी, सही जगह (व्यस्त बाजारों या क्षेत्रों में स्थान), बजट के अनुकूल भोजन और शांत इंटीरियर की आवश्यकता होगी।

10. टिफिन डिलीवरी (tiffin delivery)

हर कोई घर का बना खाना पसंद करता है, मेट्रो शहर और कामकाजी लोग अक्सर घर के खाने को पसंदीदा भोजन विकल्प के रूप में पसंद करते हैं। छात्र या कामकाजी लोग अधिकतर घर का बना खाना चाहते हैं। यदि आप अपने घर से बने हुए भोजन को इन लोगों तक पहुंचा सकते हैं तो टिफिन बिजनेस (tiffin delivery) आपका रोजगार का साधन बन सकती है। मेट्रो शहरों में टिफिन डिलीवरी (tiffin delivery) का काफी प्रचलन है। आजकल बड़े कॉरपोरेट ऑफिस और फर्म टिफिन डिलीवरी स्टार्टअप्स के साथ टाई-अप कर रहे हैं। आप खाना पकाने के लिए एक अच्छे कर्मचारी को रख सकते हैं और टिफिन डिलीवरी फूड व्यवसाय के साथ शुरुआत कर सकते हैं। यदि आपके पास अच्छा नेटवर्क और कनेक्शन है तो यह टिफिन डिलीवरी का व्यवसाय (tiffin delivery) बहुत अच्छा होगा, जितने अधिक लोग आपसे जुड़ेंगे, आपके अवसर और पहुंच उतनी ही व्यापक होगी।

ये तो थी, टॉप 10 फूड बिजनेस आइडिया (Food business Ideas in hindi)। ऐसे ही बिजनेस आइडिया, ग्रामीण विकास और सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए द रूरल इंडिया वेबसाइट विजिट करें। 

Related Articles

Back to top button