काम की खबरबिजनेस आइडिया

डिटर्जेंट वाशिंग पाउडर बिजनेस की संपूर्ण जानकारी | detergent powder making business

डिटर्जेंट पाउडर बनाने का व्यवसाय (detergent powder business) सबसे अधिक लोकप्रिय है। इसकी मांग बाजार में हमेशा बनी रहती है।

How to start detergent powder business in hindi: इन दिनों युवाओं का ध्यान सरकारी नौकरी की ओर सबसे अधिक है। लेकिन सरकारी नौकरी के अलावा भी कई करियर ऑप्शन है। यदि आज का युवा कुछ नया करने या बिजनेस में हाथ अजमाना चाहता है तो उसके लिए रोजगार के कई ऑप्शन हैं। इसमें डिटर्जेंट पाउडर बनाने का व्यवसाय (detergent powder making business) सबसे अधिक लोकप्रिय है। क्योंकि डिटर्जेंट की मांग बाजार में हमेशा बनी रहती है।

 

तो आइए, द रुरल इंडिया के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस आसानी से खोल सकते हैं। (detergent powder making business in hindi)

 

डिटर्जेंट पाउडर (Detergent Powder) एक ऐसा बिजनेस है जिसमें इंवेस्टमेंट कम और लाभ अधिक है। जैसा कि आप सभी जानते हैं, डिटर्जेंट पाउडर हर घर में इस्तेमाल होता है। इसके बिना घरों में कपड़े नहीं धुलते। यही वजह है कि, कई कंपनियां इस बिजनेस में पैसा इंवेस्ट करती है और लाभ भी कमाती है, क्योंकि प्रोड्क्ट की डिमांड मार्केट (Market Demand) में दिनों-दिन बढ़ती जा रही है।  जिसके कारण बिजनेस तेज़ी से बढ़ रहा है और लाभ हो रहा है। यही कुछ छोटी-छोटी बातें है जिनका ध्यान रखना एक बिजनेस मैन के लिए काफी जरूरी है। 

How to make detergent powder for business : डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

बिजनेस शुरु करने के लिए सही जगह का चुनाव

किसी भी बिजनेस को शुरु करने से पहले आपको जगह का चयन करना आवश्यक है, ऐसा इसलिए है क्योंकि एक बार बिजनेस सेट करने के बाद आप चाहकर भी दूसरी जगह अपना बिजनेस को सेट नहीं कर सकते। डिटर्जेंट पाउडर के बिजनेस (Detergent Powder Business) को शुरु करने के लिए आपको कम से कम एक हजार स्क्वायर फीट की जगह का इंतजाम करना होगा। 

 

डिटर्जेंट पाउडर बिजनेस शुरु करने के लिए ज़रूरी मशीन 

डिटर्जेंट पाउडर का बिजनेस खड़ा करने के लिए सबसे पहले जरूरत होगी मशीनों की। जिसके जरिए इस पाउडर का निर्माण किया जाएगा। इसमें रिबन मिक्सर मशीन, सीलिंग और स्क्रेमिंग मशीन का होना जरूरी है। यह सभी मशीनें आपको मार्केट में 4 लाख के आस-पास मिल जाएगी या फिर आप ऑनलाइन इन मशीनों को खरीदना चाहते हैं तो वहां भी यह उपलब्ध है।

 

डिटर्जेंट बनाने के लिए कच्चा माल

डिटर्जेंट पाउडर (detergent powder) बनाने के लिए कच्चा माल (Raw Material) की आवश्यकता पड़ेगी। जिसके लिए आपको रॉ मेटेरियल में एसिड स्लरी, डी कोल, कलर, यूरिया और कपड़े धोने का सोड़ा आदि खरीदना जरूरी है। यह आपको कहां से सही कीमत पर मिलेगा। इसकी जानकारी आपको मार्केट में थोड़ी सी जान-पहचान बनाने के बाद मिल जाएगी। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी इसकी खरीद कर सकते हैं। वहां भी उचित रेट में आपको रॉ मेटेरियल मिल जाएगा। 

 

कंपनी का रजिस्ट्रेशन 

किसी भी कंपनी की शुरुआत करने से पहले आपको उसका रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है। आपको अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन नगर निगम या नगर पालिका जैसे स्थानीय निकाय में करा सकते हैं। 

कंपनी में काम करने वाले वर्कर्स 

डिटर्जेंट पाउडर का बिजनेस काम करने वाले वर्कर्स (Detergent Powder Business with Worker) के बिना आगे नहीं बढ़ा सकता। यदि आपके पास पैसों की कमी है, लेकिन आपके परिवार के सदस्य मिलकर इस बिजनेस में अपना-अपना योगदान दे सकते हैं तो आपके पास वर्कर्स को देने वाली सैलरी के पैसे बच जाएंगें। वह पैसे आपके किसी दूसरे काम में काम आएंगें। डिटर्जेंट बनाने के लिए 7-8 लोगों की जरूरत पड़ेगी।  

डिटर्जेंट बिजनेस के लिए लोन और सब्सिडी

सरकार छोटो उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कई योजना चला रही है। इसके लिए आप मुद्रा योजना का लाभ ले सकते हैं। अपने बिज़नेस की शुरुआत के लिए आप किसी नेशनल बैंक या प्राइवेट बैंक से लोन के लिए संपर्क कर सकते हैं। वहीं, MSME  द्वारा भी नये बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं। आप MSME की वेबसाइट https://msme.gov.in/ पर रजिस्टर करके या फिर  011-23063288  या 011-23063643 नंबर पर कॉल करके इस संबंध में जानकारी ले सकते हैं।  

 

डिटर्जेंट के व्यवसाय में लागत और मुनाफा

अब यह सबसे महत्पूर्ण पॉइंट है जिसको जानना आपके लिए जरूरी है। डिटर्जेंट पाउडर (detergent powder) बनाने के लिए कम से कम 25 रूपये की लगात प्रति डिटर्जेंट बनाने पर लगेगी। आप यह डिटर्जेंट पाउडर प्रति किलो 40 रूपये में बेच सकते हैं। इस हिसाब से आप एक किलो डिटर्जेंट पाउडर पर 15 रूपये कमाते हैं। इसका मतलब आप 100 किलो पर 1500 रूपये की अच्छी-खासी बचत हो जाएगी। अगर आप एक दिन में 200 किलो डिटर्जेंट पाउडर (detergent powder) इसी तरह बेचते हैं तो एक दिन में आप 3 से 4 हजार रूपये आसानी से कमा लेते हैं और महीने की बात करें तो आप 60 से 70 हजार रूपये कमा सकते हैं। 

 

डिटर्जेंट पाउडर के बिजनेस में रखें इन बातों का ध्यान 

डिटर्जेंट पाउडर का बिजनेस शुरु तो कर लिया है उसके लिए आपको कुछ अहम बातों का भी पूरा ध्यान रखना होगा। यदि आप डिटर्जेंट बनाने की कई मशीनें (Detergent Powder Making Machine) लगाएंगे तो खर्चा भी बढ़ेगा। अगर आपका काम एक ही मशीन कर दे तो आपके पैसों बच जाएगें। वहीं अगर आप रॉ मेटेरियल खरीदते हैं तो उसकी क्वालिटी (Quality) पर ध्यान दीजिए। इसके अलावा जब रॉ मेटेरियल को मिक्स कर रहे हो तो जल्दबाजी ना करें अच्छे से मेटेरियल को मिक्स होने दें। डिटर्जेंट पाउडर बनाने से पहले सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखें और काम करते वक्त सावधानी बरतें। प्रोडक्ट को सही मात्रा में ही नाप-तोल कर पैकजिंग करें।  पैकेजिंग करने के बाद इसको सही और सुरक्षित जगह पर रखें। इन सभी महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखने से आप बिजनेस कर सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इन सभी महत्वपर्ण बातों पर गौर करने से आपका बिजनेस सुचारू रूप से चलेगा। 

 

संक्षेप में कहें तो डिटर्जेंट पाउडर के व्यवसाय (detergent powder making business) को कम पूंजी में शुरुआत कर अपने और अपने परिवार को एक सुनहरा भविष्य दे सकते हैं।

Related Articles

Back to top button