काम की खबरबिजनेस आइडियाविविधसोशल मीडिया

Business for woman: घर बैठे घरेलू महिलाओं के लिए 10 बिजनेस आइडियाज

आज हम लोग इस ब्लॉग में ऐसे ही घरेलू महिलाओं के लिए 10 बिजनेस आइडिया (10 business ideas for women) की बात करेंगे।

business for woman: पहले पुरुष कमाते थे और महिलाएं घर संभालती थी। फिर भी घर का खर्चा चल जाता था। लेकिन अब समय बहुत बदल चुका है। दिनों-दिन महंगाई सातवें आसमान पर चल रही है। अगर पति-पत्नी दोनों ही कुछ ना करें तो शायद घर का खर्चा चलाना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में महिलाओं के लिए रोजगार (business for woman) घर के खर्चे को चलाने में अहम भूमिका निभाती है।

 

आज लड़कियां भी पढ़ रही हैं और आगे बढ़ रही हैं। ऐसे में लाखों महिलाएं पढ़ी-लिखी होने के बाद भी कुछ नहीं कर पाती है। लेकिन हर महिला चाहती है कि वह घर बैठे-बैठे ही कोई बिजनेस (business) करे, जिससे घर का आर्थिक संतुलन बना रहे और गृहस्थ जीवन भी अच्छे से चल सके।

महिलाएं कम लागत में शुरू करें ये 10 बिजनेस, घर बैठे होगी अच्छी आमदनी

आज हम लोग इस ब्लॉग में ऐसे ही घरेलू महिलाओं के लिए 10 बिजनेस आइडिया (10 business ideas for women) की बात करेंगे। इन बिजनेस को महिलाएं घर से ही करके अच्छा पैसा कमा सकती हैं। 

तो आइए जानते हैं, महिलाओं के लिए 10 बिजनेस आइडिया। 

घरेलू महिलाओं के लिए 10 बिजनेस आइडिया पर एक नज़र

  1. टेलरिंग बिजनेस 
  2. ब्यूटी पार्लर 
  3. होम कोचिंग सेंटर 
  4. ब्लॉगिंग 
  5. यूट्यूब चैनल
  6. अगरबत्ती बनाने का काम 
  7. मोमबत्ती बनाने का काम 
  8. पापड़ और आचार का बिजनेस
  9. कॉस्मेटिक शॉप 
  10. टिफिन सर्विस बिजनेस

टेलरिंग बिजनेस (tailoring business)

टेलरिंग बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है और घर के काम के साथ-साथ पैसे भी कमा सकती है। खास तौर पर महिलाओं को हर त्योहारों पर अलग-अलग तरह के कपड़े पहनने के शौक होते हैं। तो अगर आप अपने गांव मोहल्ले के आसपास की महिलाओं से ही संपर्क कर लें तो अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

 

फिर चाहे तो अगर आपकी आमदनी अच्छी होने लगे तो आप अपने इस बिजनेस को एक दुकान में भी रख सकते हैं जो अच्छे जगह पर हो जहां लोगों का आना-जाना बराबर बना रहे जिससे लोग आपसे संपर्क में जल्दी आएंगे।

 

ब्यूटी पार्लर (beauty Parlour)

फैशन के इस दौर में हर कोई खुद को खूबसूरत देखना चाहता है तो यह ऐसा बिजनेस है जो कभी बंद नहीं हो सकता। अगर आप भी कोई बिजनेस करना चाहती हैं तो एक बार ब्यूटी पार्लर (beauty Parlour) खोलने के बारे में जरूर सोच सकती हैं। अगर आपको ब्यूटीशियन का ज्यादा ज्ञान नहीं है तो पहले से चलने वाले पार्लर में ब्यूटीशियन कोर्स भी कर सकती हैं और उसके बाद खुद का ब्यूटी पार्लर (beauty Parlour) खोलकर अच्छा मुनाफा कमा सकती है।

 

इसके अलावा अगर आपको मेहंदी लगाना भी आता है तो या आपका और भी अधिक मुनाफा दिला सकता है जैसे दुल्हन मेकअप कोई करवाने आए तो लोग पहले मेहंदी लगाते हैं और आपको मेहंदी लगाना आता है तो आपको डबल मुनाफा होगा।

 

होम कोचिंग (कोचिंग सेंटर)

यह महिलाओं के लिए सबसे बेहतर व्यवसाय का विकल्प है क्योंकि अधिकतर महिलाएं पढ़ी लिखी होती हैं तो आप छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ा कर भी पैसा कमा सकते हैं उन बच्चों के साथ ही अपने बच्चे को भी शिक्षा दे सकती हैं।

 

ब्लॉगिंग (blogging)

ब्लॉगिंग आज के जमाने में ऑनलाइन पैसा कमाने का बहुत ही बेहतर तरीका साबित हो रहा है इसमें कोई भी महिला चाहे तो किसी वेबसाइट पर या खुद की वेबसाइट बनाकर ब्लॉग लिख सकती हैं।

 

आप चाहे तो समसामयिक घटनाओं पर आप जिस भी चीज में दिलचस्पी रखती हैं चाहे वह फैशन हो या कुकिंग उस विषय पर ब्लॉक लिखकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

 

यूट्यूब चैनल (Youtube channel)

अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है और आप चाहती हैं कि घर बैठे आपको बहुत से लोग जाने और साथ ही कुछ पैसे भी मिले, तो यूट्यूब चैनल (Youtube channel) चलाना आपके लिए बहुत ही बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है। आप अपने यूट्यूब चैनल (Youtube channel) पर अपनी पसंदीदा चीजों पर वीडियो बना सकती है। जब आपके 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 मिनट वॉच टाइम हो जाएगा तो यूट्यूब से आपको पैसे आने लगेंगे और आपको ऐड(विज्ञापन) भी मिलने लगेंगे जिससे आप बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकेंगी।

 

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस (incense sticks business)

यह बिजनेस बहुत ही कम लागत में अधिक लाभ देने वाला बिजनेस आइडिया है क्योंकि अगरबत्ती का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं। ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है। आप अगरबत्ती बनाने के तरीके को आराम से इंटरनेट से सीख सकते हैं और अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

 

मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय (Candle making)

आजकल मार्केट में मोमबत्ती की बहुत ज्यादा डिमांड है। आजकल शादी, पार्टी, फेस्टिवल आदि में लोग मोमबत्ती का इस्तेमाल डेकोरेशन के लिए करते हैं। ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। मोमबत्ती बनाने की बिजनेस की शुरुआत आप घर से ही कर सकते हैं।

 

आचार एवं पापड़ का व्यवसाय (Pickle & papad making)

आजकल अचार और पापड़ बनाने का भी बिजनेस बहुत ही प्रसिद्ध है। खासकर यह औरतों के लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस है। हर शहर, कस्बे और गांव में यह बिजनेस बहुत तेजी से ही बढ़ता जा रहा है। इसकी शुरुआत आप ₹10000 के अंदर आराम से कर सकते हैं। आपके पास पैसे नहीं है तो आपको इस कार्य के लिए आपको आराम से बैंक से लोन भी मिल जाएगा। इसके लिए आपको किसी अनुभवी डिस्ट्रीब्यूटर (distributor) से बात करनी होगी जिसके द्वारा आपका पापड़ पूरे शहर की दुकानों पर बेचा जाए।

 

कॉस्मेटिक शॉप (cosmetic shop)

अगर आप एक गांव में रहती है तो या बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि गांव में ज्यादातर महिलाएं घर से बाहर नहीं जाती है ऐसे में अगर आप अपने घर में हैं कुछ कॉस्मेटिक लाकर बेचने का काम शुरू करती है तो आसपास की महिलाएं आप से ही खरीदने आएंगे जिस दिन आप अच्छा खासा पैसा घर बैठे कमा सकते हैं।

 

टीफिन सर्विसेज (Tiffin Services)

आजकल लोग अपने ऑफिस के काम में इतना व्यस्त होते हैं कि उनके पास समय नहीं होता है कि वह अपने घर जाकर या कहीं बाहर जाकर भोजन करें। जैसे-जैसे लोगों की व्यस्तता बढ़ रही है वैसे ही होम कैंटीन (Tiffin Services) की मांग भी बढ़ रही है।आप इस बिजनेस में भी अपने घर से ही अच्छी-खासी आमदनी कर सकते हैं।

 

ये तो थी महिलाओं के लिए कम निवेश में 10 सफल बिजनेस आइडिया की बात। यदि आप इसी तरह कृषि, मशीनीकरण, सरकारी योजना, बिजनेस आइडिया और ग्रामीण विकास की जानकारी चाहते हैं तो इस वेबसाइट की अन्य लेख जरूर पढ़ें और दूसरों को भी पढ़ने के लिए शेयर करें। 

Related Articles

Back to top button